Friday , November 10 2023
Breaking News

तय समय पर होंगे लोकसभा चुनाव -निर्वाचन आयोग

Share this

लखनऊ! पाकिस्तान के साथ सीमा पर चल रहे तनाव के बीच भारत निर्वाचन आयोग ने साफ किया कि देश में लोकसभा चुनाव तय समय पर होंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव आगे बढ़ने की संभावनाओं से इन्कार कर दिया है।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग समय पर चुनाव कराने के लिए पूरी तरह सक्षम है। उत्तर प्रदेश की चुनावी तैयारियां परखने के लिए तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ आयी चुनाव आयोग की टीम ने अंतिम दिन पत्रकारों से कहा कि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण कराये जाएंगे। चुनाव के दौरान आचार संहिता का कड़ाई से पालन होगा और हर शिकायत पर तत्काल कार्रवाई होगी।

उन्होंने कहा कि आयोग के साथ बैठक में राजनीतिक दलों ने जातीय व सांप्रदायिक भाषणों पर रोक लगाने, चुनाव में शत प्रतिशत केंद्रीय बलों को तैनात करने, मतदाता सूची में गड़बड़ियां सुधारने, मतदाता सूची को आधार से जोड़ने और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से मतदान की गोपनीयता सुनिश्चित करने समेत कई मुद्दे उठाये। आयोग इन मसलों पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनीटरिग कमेटी (एमसीएमसी) में एक-एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ की तैनाती होगी। इस बार उत्तर प्रदेश के सभी 1,63,331 मतदान केंद्रों में ईवीएम व वीवीपैट के जरिए चुनाव कराये जाएंगे।

 

 

Share this
Translate »