Tuesday , April 23 2024
Breaking News

घोषणा पत्र जारी कर राहुल ने फिर एक बार, PM मोदी पर बोला हमला जोरदार

Share this

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज जहां पार्टी का जोरदार घोषणा पत्र जारी किया। वहीं इस दौरान एक बार फिर उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि आज देश में मेन मुद्दा किसानों का है, रोजगार का है। इसमें जीएसटी, न्याय योजना भी काफी अहम हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ अपनी बात करता हूं, ये देश के ऊपर है कि वो क्या सोचते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि इस चुनाव का नेरेटिव सेट हो गया है, जो गरीबी और रोजगार पर है। पीएम मोदी मनरेगा का मजाक बनाते थे और इसे सबसे बेकार योजना कहते थे। आज हर कोई जानता है कि इसने देश की कितनी मदद की।

उन्होंने कहा कि इस घोषणा पत्र में पांच थीम रखी गईं हैं। जिसके तहत पहला कदम है न्याय देना, पीएम मोदी ने लोगों को 15 लाख देने का वादा किया था लेकिन वो झूठा निकला। इसके बाद मैंने पार्टी नेताओं से कहा इसकी सच्चाई सामने लेकर लेकर आएं।

उन्होंने कहा कि काफी गहन विचार विमर्श और सारी चीजें समझने के बाद हमने गरीबों के लिए न्याय योजना बनाई। इसमें हम गरीब तबके के 20 प्रतिशत लोगों को 72 हजार सालाना देंगे। दूसरा कदम है देश में युवाओं को रोजगार। 22 लाख सरकारी रोजगार खाली पड़े हैं जिन्हें कांग्रेस सत्ता में आते ही भर देगी।

उन्होंने कहा कि इसके तहत हम तकरीबन देश में 10 लाख पंचायतों में युवाओं को रोजगार देंगे। व्यापार करने वालों के लिए 3 साल तक युवाओं को कारोबार के लिए किसी से भी अनुमति लेने की जरूरत नहीं है। मनरेगा में काम के दिन 100 से 150 किए जाएंगे।

राहुल ने तीसरा कदम किसानों के लिए बताते हुए कहा कि देश के पांच राज्यों में सरकार बनेने के बाद हमने किसानों का कर्जा माफ किया। किसानों के लिए हमने दो बड़ी चीजें सोची हैं। किसानों के लिए सेपरेट बजट होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां नीरव मोदी जैसे लोग लोन लेकर भाग जाते हैं, जबकि वहीं किसान लोन नहीं चुकाता तो उसे जेल में डाल दिया जाता है। हमने तय किया है कि हम उसे हम आपराधिक मामला नहीं मानेंगे।

उन्होंने चौथा कदम के बारे में बताते हुए कहा हम शिक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान देंगे। इसके तहत जीडीपी का 6 प्रतिशत पैसा देश की शिक्षा में दिया जाएगा। मोदी सरकार ने उसे कम किया है। स्वास्थ्य के मामले में सरकार स्कीम लाई है जिसका लक्ष्य देश के इंश्योरेंस वालों को पैसा देना है। हम इस पर भरोसा नहीं करते।

उन्होंने कहा पांचवां कदम देश की सुरक्षा के मामले में है क्योंकि कांग्रेस का रिकॉर्ड आपको मालूम है। दरअसल पिछले कुछ समय से कश्मीर में आतंकवाद से मौतें बढ़ रही है। इसलिए उस पर भी हमारा फोकस है।

Share this
Translate »