Friday , April 19 2024
Breaking News

महाराष्ट्र से घर लौट रहे मजदूर, यूपी-बिहार में बढ़ेगा कोरोना वायरस का खतरा

Share this

नई दिल्ली- कोरोना की वजह से महाराष्ट्र के चार शहरों की रफ्तार थम गई है. इसका असर अब सीधे तौर पर बिहार और उत्तर प्रदेश में देखने को मिल सकता है. दरअसल, महाराष्ट्र में दुकानों और विभिन्न संस्थानों के बंद होने की वजह से अब वहां काम करने रहे यूपी-बिहार के लोग वापस घर आ रहे हैं. इससे यूपी-बिहार में कोरोना का खतरा बढ़ सकता है. इसकी वजह महाराष्ट्र की ताजा हाल हैं. दरअसल, भारत में अबतक कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (49) से ही सामने आए हैं.

महाराष्ट्र बंद होने की वजह से 20 मार्च को महाराष्ट्र के रेलवे स्टेशनों पर भीड़ उमड़ गई थी. खतरा इसने भी बढ़ा दिया है. दरअसल, हेल्थ मिनिस्ट्री बार-बार दूरी बनाकर रहने को कह रही है, इससे ही संक्रमण से बचा जा सकता है. लेकिन रेलवे स्टेशनों पर खचाखच भीड़ रही. इस वायरस के लक्षण कई केसों में बाद में दिखे हैं, ऐसे में अगर वहां किसी को संक्रमण हुआ तो उससे फैलने के चांस बहुत ज्यादा है. फिर जब वह शख्स यूपी-बिहार में अपने घर जाएगा तो हालात बिगड़ सकते हैं.

महाराष्ट्र सरकार ने चार शहरों को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है. इनमें मुंबई, पुणे, पिंपरी चिंचवाड़ और नागपुर शामिल हैं. 2011 की जनगणना के अनुसार मुंबई, जिसमें मुंबई शहर, मुंबई उपनगर और ठाणे जिला शामिल हैं, में 1 करोड़ प्रवासी रहते हैं. इनमें से 30 प्रतिशत प्रवासी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था से अपनी आजीविका कमाते हैं.

Share this
Translate »