Monday , April 22 2024
Breaking News

बीस करोड़ राशन कार्डधारकों को अगले महीने से मिलेगी मुफ्त दाल

Share this

नई दिल्ली. कोरोना संकट के चले परेशानी में आये गरीब परिवारों को राशन दुकानों से मुफ्त अनाज दिया जा रहा है. इसी के तहत देश भर के 20 करोड़ राशन कार्डधारक परिवारों को मुफ्त दाल वितरण मई के पहले सप्ताह से किया जायेगा.
सरकार नेकहा कि इस के लिए 5.88 लाख टन दलहनों की परिवहन व्यवस्था और मिलिंग का काम तेजी से चल रहा है.

अधिकांश लाभार्थियों को अप्रैल में ही या मई के पहले सप्ताह तक पहले महीने का कोटा मिल जाएगा. कई राज्य पहली बार में ही तीनों महीनों के लिए दाल वितरित करने की स्थिति में हो सकते हैं. सरकार ने कहा कि जो राज्य बच जायेंगे उनमें मई में ही या अधिक से अधिक मई के तीसरे सप्ताह तक अप्रैल, मई, जून के लिए वितरण कार्य को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा, अब तक लगभग 30,000 टन दालों का वितरण किया गया है और इस काम में मई के पहले सप्ताह में और तेजी आयेगी. पीडीएस के माध्यम से वितरण के लिए राज्यों को अब तक लगभग 1.45 लाख टन साफ की गई दाल की पेशकश की गई है. 

आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान, चंडीगढ़, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु और तेलंगाना जैसे लगभग 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वितरण करना शुरू कर दिया है. कई अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने सामाजिक दूरी कायम करने और सार्वजनिक सुरक्षा के कारणों के लिए मई के पहले सप्ताह में खाद्यान्न वितरण के साथ दालों का वितरण करने का निर्णय लिया है.

कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जैसे अंडमान और निकोबार, चंडीगढ़, दादरा नगर हवेली, गोवा, लद्दाख, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और यहां तक कि पंजाब को एक ही बार में तीनों महीने के लिए दाल की आपूर्ति कर दी गई है.

Share this
Translate »