Wednesday , April 24 2024
Breaking News

Cyclone Amphan: बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान की चेतावनी, तेज आंधी-बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

Share this

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान की आशंका जताई है। पूर्वानुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर और दक्षिण अंडमान सागर के पास कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इससे ओडिशा और उसके आस-पास के इलाकों में चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ की संभावना है। तूफान की वजह से तटीय राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश भी हो सकती है। इस कारण ओडिशा के तटीय जिलों को अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा मिजोरम, मणिपुर, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा में भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मछुआरों को समंदर किनारे ना जाने की सलाह
मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र अवपात (डिप्रेशन) में तब्दील हो गया है। यह अगले 12 घंटों में तेजी के साथ चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और इसके बाद 24 घंटों में यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है। विभाग ने मछुआरों को समंदर के किनारे ना जाने की सलाह दी है, अंडमान-निकोबार, आइलैंड समेत कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में 17 मई को होगी बारिश
इस बीच आईएमडी के उत्तर-पश्चिम मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में 17 मई शाम को बारिश होगी। उन्होंने कहा, उत्तर भारत में तापमान 21 से 22 मई (गुरुवार, शुक्रवार) को 42 डिग्री तक बढ़ जाएगा।

Share this
Translate »