Saturday , September 21 2024
Breaking News

रेलवे ने किया स्पष्ट, कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चलेगी, 39 लाख टिकट होंगे रद्द

Share this

नई दिल्ली. देश में लॉकडाउन बढऩे के बाद सभी यात्री ट्रेनें और उड़ान सेवाएं 3 मई तक स्थगित कर दी गई हैं. हालांकि मुंबई में भीड़ होने के बाद कई तरह की अफवाह फैलने को लेकर रेलवे ने एक बार फिर स्पष्ट किया कि पूरे देश में 3 मई 2020 तक यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और लोगों की भीड़ को हटाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने की कोई योजना नहीं है. रेल मंत्रालय के ट्विटर हैंडल से शेयर किए गए संदेश में यह भी कहा गया है कि इस संबंध में गलत जानकारी न फैलने दें.

इससे पहले सूत्रों ने बताया कि लॉकडाउन बढऩे से यात्री ट्रेनों के स्थगित रहने के कारण रेलवे को 15 अप्रैल और तीन मई के बीच की यात्रा के लिए बुक किए गए करीब 39 लाख टिकट रद्द करना होगा. दरअसल, रेलवे ने 21 दिवसीय लॉकडाउन के खत्म होने पर 14 अप्रैल के बाद टिकट बुकिंग की अनुमति दे रखी थी. ऐसे में ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की उम्मीद में 39 लाख टिकट बुक हो गए.

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में करीब 15,000 यात्री ट्रेनों से रोजाना दो करोड़ लोग यात्रा करते हैं. नागर विमानन मंत्रालय ने भी कहा कि सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू वाणिज्यिक यात्री उड़ानें तीन मई की मध्यरात्रि तक स्थगित रहेंगी. कुछ विमान कंपनियों ने बुधवार से उड़ानों का परिचालन बहाल होने की उम्मीद में बुकिंग की थी. हर दिन औसतन 500,000 लोग घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से यात्रा करते हैं.

रेलवे ने एक बयान में कहा, कोविड-19 की वजह से किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर जारी उपायों के क्रम में भारतीय रेल की सभी यात्री रेल सेवाओं को 3 मई 2020 तक रद्द रखने का निर्णय लिया गया है. हालांकि, देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए माल और पार्सल गाडिय़ों का परिचालन जारी रहेगा. बयान में कहा गया, अगले आदेश तक किसी प्रकार के टिकटों की कोई बुकिंग नहीं की जाएगी. हालांकि, पहले बुक की जा चुकी टिकटों को रद्द करने की ऑनलाइन सुविधा जारी रहेगी.

Share this
Translate »