Sunday , May 5 2024
Breaking News

गुलाम नबी आजाद ने किया अपनी नई पार्टी के नाम का ऐलान

Share this

श्रीनगर. कांग्रेस के पूर्व वरिष्ठ नेता और जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने आज सोमवार को अपनी नई पार्टी के नाम का ऐलान कर दिया. उन्होंने अपनी पार्टी का नाम डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी रखा है. कांग्रेस से अलग होने के बाद गुलाम नबी आजाद ने नई पार्टी गठित करने के संकेत दे दिए थे.

गुलाम नबी आजाद ने अपनी पार्टी की घोषणा करते हुए कहा कि मेरी नई पार्टी के लिए लगभग 1500 नाम हमें उर्दू और संस्कृत में भेजे गए थे. हिन्दी और उर्दू का मिश्रण हिन्दुस्तानी है. हम चाहते थे कि नाम ऐसा हो, जो लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो. उन्होंने कहा कि पार्टी का नाम डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी है. डेमोक्रेटिक पार्टी डेमोक्रेसी यानी लोकतंत्र के लिए है, जिसका मतलब है कि पार्टी में पूरी स्वतंत्रता दी जाएगी. जिसका मैंने जिक्र किया कि अपनी सोच होगी. किसी भी पार्टी या नेता से प्रभावित नहीं होगी और आज़ाद रहेगी.

पार्टी के नाम के साथ-साथ गुलाम नबी ने अपनी नई पार्टी के झंडे का भी अनावरण किया. झंडे में तीन रंगों का मिश्रण है, नीला, सफेद और पीला. झंडे को लॉन्च करते हुए गुलाम ने कहा, ‘पीला रंग रचनात्मकता और विविधता में एकता को दर्शाता है. जबकि सफेद शांति को इंगित करता है. वहीं, नीला रंग समुद्र की गहराई से आकाश की ऊंचाइयों तक स्वतंत्रता, खुला स्थान, कल्पना और सीमाओं की ओर इशारा करता है.’ उन्होंने यह भी कहा कि हमारी पार्टी का यह प्रयास रहेगा कि महिलाओं और युवाओं को दल में 50 फीसदी भागीदारी मिले.

Share this
Translate »