Saturday , September 21 2024
Breaking News

शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी, सेंसेक्स 1300, निफ्टी 350 अंक से ज्यादा गिरकर बंद

Share this

मुंबई. कोरोना संकट को लेकर दुनिया भर से आ रही नकारात्मक रिपोर्ट्स की वजह से शेयर बाजार में गिरावट थम नहीं रही है. आज सोमवार 20 मार्च के कारोबार में सेंसेक्स 1375 अंक और निफ्टी 350 अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ है.

यूरोप में अभी बीमारी से राहत के संकेत नहीं मिले हैं, वहीं दूसरी तरफ अमेरिका में कोरोना संकट के और गहराने की आशंका बन गई है. साथ ही कई रिपोर्ट्स में ये भी आशंका जताई जा रही है कि दुनिया भर में लॉकडाउन का समय और बढ़ सकता है. मांग घटने के अनुमानों से कच्चे तेल में भी तेज गिरावट दर्ज हुई है. नकारात्मक संकेतों के बने रहने से ज्यादा से ज्यादा निवेशक बाजार से अपना पैसा निकाल रहे हैं. जानकार मान रहे हैं कि बड़े निवेशक अपने पास ज्यादा से ज्यादा लिक्विडिटी रखना चाहते हैं, जिससे रिकवरी के संकेतों के साथ निचले स्तरों पर पहुंचे बाजार में निवेश किया जा सके.

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट ऑटो, रियल्टी और बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिली है. ऑटो और रियल्टी सेक्टर में 6 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखने को मिली है. लॉकडाउन बढऩे से दोनो सेक्टर में उत्पादन और बिक्री पर बुरा असर पडऩे की आशंका है. वहीं कंपनियों की आय में दबाव से बैंकों की आय पर सीधा असर पडऩे की वजह से बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स में भी करीब 6 फीसदी की बढ़त रही है. आज के कारोबार में फार्मा और एफएमसीजी सेक्टर में बढ़त का रुख रहा है.

Share this
Translate »