Monday , April 29 2024
Breaking News

सहायक शिक्षक भर्ती में अनियमितता पर, सचिव के निलंबन समेत कइयों पर हुआ असर

Share this

लखनऊ। प्रदेश की योगी सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक शिक्षक भर्ती में अनियमितताओं के सामने आने पर जहां बड़ी कारवाई करते हुए सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सुत्ता सिंह को निलंबित कर इस मामले में खिलाफ जांच कमेटी गठित कर दी है। वहीं इसके साथ ही उनके स्थान पर रूबी सिंह को बेसिक शिक्षा परिषद, इलाहाबाद की नई सचिव नियुक्त करते हुए विभाग में सात अफसरों को इधर से उधर भी कर दिया है।

गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 68500 सहायक शिक्षकों की भर्ती में अनियमितता के लिए दोषी पाए जाने पर सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी, सुत्ता सिंह को निलंबित कर दिया। वहीं मामले की जांच के लिए आईएएस अधिकारी संजय आर भूसरेड्डी की अध्यक्षता में जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है। इसके अलावा रूबी सिंह को बेसिक शिक्षा परिषद की नई सचिव नियुक्त किया गया है। प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग में 68,500 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा के परिणाम में 41,556 अभ्यर्थी चयनित हुए थे।

ज्ञात हो कि शिक्षक भर्ती के लिए घोषित किए गए रिजल्ट में दो, पांच व सात अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को भी काउंसलिंग के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद व एनआईसी ने जिले आवंटित कर दिए थे। जिला आवंटन के बाद इन अभ्यर्थियों का मामला दूसरे परीक्षार्थियों के संज्ञान में आने और अधिकारियों के जांच के दायरे में फंसने के डर से बेसिक शिक्षा परिषद ने प्रदेश के 14 जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र  भेजकर नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक लगा दी थी।

वहीं इसके साथ ही कई और अधिकारियो की तैनाती में भी फेरबदल करते हुए जहां ललिता प्रदीप को अपर शिक्षा निदेशक, बेसिक शिक्षा निदेशालय, लखनऊ के पद पर भेजा गया है। वो अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग के निवर्तन पर थीं। संयुक्त शिक्षा निदेशक, मेरठ रहे अनिल भूषण को निदेशक, राज्य विज्ञान संस्थान, इलाहाबाद एवं सचिव, परीक्षा नियामक, प्राधिकारी, इलाहाबाद की जिम्मेदारी दी गई है।

इसके साथ ही रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षा, इलाहाबाद के पद पर रहे जीवेंद्र सिंह को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, कौशाम्बी के पद पर नियुक्ति दी गई है। अजय कुमार सर्व शिक्षा अभियान, लखनऊ के संयुक्त निदेशक थे। उन्हें रजिस्ट्रार, विभागीय परीक्षाएं, इलाहाबाद पद पर भेजा गया है। इसी प्रकार से पवन सचान को सर्व शिक्षा अभियान के संयुक्त निदेशक के पद पर तैनाती दी गई है वो अभी तक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य के पद पर थे। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के उप निदेशक भगवती सिंह को बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यों हेतु शासन से सम्बद्घ किया गया है।

Share this
Translate »