Tuesday , September 28 2021
Breaking News

देश भर के चुनिन्दा अफसरों के साथ सम्मानित हुए डीएम हरदोई पुलकित खरे

Share this

हरदोई। नई दिल्ली के कलाम सेंटर मे डीएम हरदोई पुलकित खरे को ‘कलाम इनोवेशन इन गवर्नेंस’ अवार्ड देकर सम्मानित किया गया है। खरे इससे पूर्व वाराणसी विकास प्राधिकरण मे बतौर वीसी सेवा दे चुके है। आईएएस अधिकारी पुलकित खरे को शिकायत निवारण सॉफ्टवेयर ‘‘व्योम’’ (वाराणसी यथार्थ ऑनलाइन मॉनिटरिंग) बनाने के लिए सम्मानित किया गया है। इस दौरान सम्मानित किये जाने वाले पुलकित खरे प्रदेश से अकेले अधिकारी रहे।

गौरतलब है कि नई दिल्ली के कलाम सेंटर मे केन्द्र सरकार मे टेक्सटाइल राज्यमन्त्री अजय टाम्टा व सेवानिवृत्त वरिष्ठ आईएएस देशदीपक वर्मा ने कई मन्त्रियों व देश के कुछ चुनिन्दा आईएएस की मौजूदगी मे एक समारोह के दौरान डीएम हरदोई श्री खरे को सम्मानित किया। सम्मान समारोह के दौरान महाराष्ट्र, आन्ध्रप्रदेश व देश के कई अन्य राज्यों के लगभग आधा सैकडा आईएएस अधिकारी भी कमेटी द्वारा सम्मानित किये गये है। डीएम पुलकित खरे द्वारा ‘‘व्योम’’ सॉफ्टवेयर से वाराणसी विकास प्राधिकरण मे दर्ज करवाई गई लगभग 79 हजार से अधिक शिकायतों की मॉनिटरिंग की जा रही है। इस सॉफ्टवेयर से बडी संख्या मे शिकायतों को निपटाकर कार्यवाही की गयी है।

श्री खरे ने बताया कि जब उन्होने विकास प्राधिकरण की जिम्मेदारी संभाली तो वहां बडी संख्या मे शिकायतें व कार्यवाही लंबित थी। मॉनिटरिंग के अभाव मे सुनवाई होने के बावजूद कार्यवाही नही हो पा रही थी इन दिक्कतों से निपटने के लिए साफ्टवेयर को बनाने की जरूरत पडी। श्री खरे ने बताया कि अक्टूबर 2017 मे लांच हुये इस सॉफ्टवेयर मे सभी 79 हजार शिकायतों को ऑनलाइन किया गया है इसमे शिकायतों को वार्डवार दर्ज करने की व्यवस्था बनाई गयी है।

इसी के साथ ही सर्च इंजन की मदद से प्राधिकरण के अधिकारी या खुद शिकायतकर्ता अपने नाम या शिकायत संख्या के आधार पर दर्ज किये गये मुकदमें या शिकायत की स्थिति को जान सकते है। अधिकारियों को भी जानकारी रहती है कि किस शिकायत की सुनवाई हो चुकी है, कौन सी शिकायत सीलिंग स्टेज पर है, किसे नोटिस गयी है, किस शिकायत पर डेमोलाइजेशन के आदेश हो चुके है और कौन से फाइलें दबी पडी है।

डीएम श्री खरे ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर से रजिस्टर किये गये केस व निस्तारण के मामलों को प्राधिकरण जिम्मेदारों के वेतन से भी जोडा गया है। डीएम पुलकित खरे पुरस्कार पाने वाले देश के चुनिन्दा आईएएस अधिकारियों मे से एक और प्रदेश के इकलौते आईएएस अधिकारी है। डीएम श्री खरे ने बताया कि वीडीए साइट खोलकर ‘‘व्योम’’ मे जाकर ऑनलाइन ब्यौरा देखा जा सकता है।

 

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »