Thursday , April 25 2024
Breaking News

खौफनाक: परेड के दौरान बड़ा आतंकी हमला, दो दर्जन सैनिक हुए शहीद

Share this

नई दिल्ली। दुनिया भर में तकरीबन हर एक देश किसी न किसी रूप में आतंकवादी गतिविधियों के चलते भारी नुक्सान झेलने को मजबूर हैं। इसी क्रम में आज इरान में सैनिक परेड के दौरान हुए भीषण आतंकी हमले में तकरीबन दो दर्जन सैनिक मौके पर ही शहीद हो गए हैं जबकि जबकि वहीं दर्जनों  लोग और सैनिक बुरी तरह से जख्मी भी हुए हैं।

गौरतलब है कि आज ईरान के दक्षिण पश्चिमी शहर अहवाज़ में सैन्य परेड के दौरान हथियारबंद हमलावरों ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं। इस हमले में 24 जवानों की मौत हो गई, जबकि 53 के करीब लोगों के घायल होने की सूचना है। सरकारी मीडिया के मुताबिक, जहां परेड हो रही थी, हमलावरों ने उसके पास एक पार्क से गोलियां चलाईं। बताया जा रहा है कि हमलावर सेना की वर्दी में थे। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, हमले में करीब 53 लोग घायल हो गए हैं। जबकि चार से पांच आतंकियों को मार गिराया गया है।

ईरान की समाचार एजेंसी फार्स के मुताबिक हमला स्थानीय समय के मुताबिक सुबह नौ बजे शुरू हुआ और करीब दस मिनट तक बंदूकधारी गोलियां बरसाते रहे। एजेंसी के मुताबिक, माना जा रहा है कि हमले में चार लोगों के शामिल थे। जानकारी के मुताबिक, हमलाबरों ने आम लोगों पर गोलियां बरसाईं और मंच पर मौजूद सैन्य अधिकारियों को अपना निशाने बनाने की कोशिश की। स्थानीय डिप्टी गवर्नर अली हुसैन हुसेनजादेह ने बताया कि सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में दो हमलावर मारे गए जबकि दो अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया है।

सरकारी मीडिया के मुताबिक ये माना जा रहा है कि हमले के पीछे इस्लामी चरमपंथी हैं। हालांकि अबतक घटना की जिम्मेदारी किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं ली है। बता दें कि ईरान साल 1980-88 के बीच इराक के साथ हुए संघर्ष के आगाज की सालगिरह मना रहा है। जिसके चलते देश में कई जगहों पर परेड निकाली जा रही है। इस घटना में हमलावरों ने उस जगह को निशाना बनाया जहां सेना के अधिकारी एकत्रित हुए थे। अधिकारी कार्यक्रम को देखने के लिए एकत्रित हुए थे। देश में राजधानी तेहरान सहित कई जगह परेड निकाली गई।

Share this
Translate »