Monday , April 22 2024
Breaking News

ट्राई के आदेश के विपरीत,महंगा होने जा रहा है टीवी देखना

Share this

नई दिल्ली! देश के पंसदीदा टीवी चैनलों को देखना महंगा होने जा रहा है. इन टीवी चैनलों ने बेसिक टैरिफ कैप के तहत अपने चैनलों को केबल और डीटीएच ऑपरेटर को नहीं देने का फैसला किया है. इस मामले में एक नया टेरिफ आर्डर जारी करके चैनलों की फ्री टू एयर सर्विस को रोक दिया गया है. इससे टीवी का बेसिक पैकेज भी देखने के लिए लोगों को कम से कम 300 रुपये ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे. हालांकि यह नियम दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आदेश के विपरीत है.

उल्लेखनीय है कि ट्राई ने 27 दिसंबर तक सभी डीटीएच कंपनियों को 130 रुपए में 100 चैनल दिखाने का आदेश जारी किया था. इसमें वो चैनल भी शामिल थे, जिनको देश भर में सबसे ज्यादा देखा जाता है. ट्राई के इस आदेश को स्टार इंडिया ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे रखी है. लेकिन इस बीच अन्य प्रमुख नेटवर्क जैसे कि सोनी, जी, वॉयकॉम 18 और स्टार ने अपने सभी फ्री-टू-एयर (एफटीए) चैनलों को पे चैनल में तब्दील कर दिया है.

ट्राई ने 100 चैनलों को बेसिक पैकेज में शामिल करने का फैसला किया था. लेकिन अब कंपनियों ने कहा है कि वो अपने एफटीए चैनलों को पे चैनल में तब्दील कर दिया है. इसके पीछे कंपनियों ने तर्क दिया है कि वो अपनी रेवेन्यू को बढ़ाना चाहते हैं. साथ ही केबल और डीटीएच कंपनियां बहुत ज्यादा पैसा कैरिज व प्लेसमेंट फीस के तौर पर मांगते हैं, जिससे उनका खर्चा काफी बढ़ जाता है. फ्री चैनल देखने को मिलने के कारण दर्शक भी अन्य पे चैनलों के लिए पैसा खर्च नहीं करते हैं.

Share this
Translate »