Saturday , April 13 2024
Breaking News

CM योगी बोले- किसानों के मुद्दे पर हो रही सियासत

Share this

लखनऊ। देश के सबसे अहम सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों द्वारा अपनी मांगो को लेकर क्रांति यात्रा के तहत दिल्ली कूच पर सफाई देते हुए कहा कि इसे बेवजह सियासी रंग देने की कोशिश की जा रही है क्योंकि किसानों के लिए जितना भी देश की मोदी सरकार ने किया है उतना आज तक किसी भी सरकार ने नही किया।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने किसानों के प्रदर्शन पर साफ कहा कि अन्नदाताओं की समस्याओं को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की जा रही है। केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के लिए जितना किया उतना किसी सरकार में नहीं किया गया।

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि यूपी सरकार ने प्रदेश के किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ कर 86 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को राहत प्रदान की। बिचौलियों को खत्म कर 53 लाख मीट्रिक टन गेहूं सीधे किसानों से खरीदा साथ ही गन्ना किसानों का बकाया भुगतान कराने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास किए।

इतना ही नही बल्कि योगी ने किसानों के प्रदर्शन पर कहा कि दिल्ली जाने का हक सभी को है लेकिन किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेना चाहिए। किसानों का प्रतिनिधिमंडल जब गृहमंत्री से बात कर रहा है तो प्रदर्शनकारियों को धैर्य रखना चाहिए।

उन्होंने कहा, आजादी के बाद ये केंद्र की पहली सरकार है जिसके एजेंडे में किसान हैं। मोदी सरकार ने किसानों की समस्याओं का समाधान किया। किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड, नीम कोटेड यूरिया के साथ ही प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना व सिंचाई योजना लागू कर उन्हें लाभ पहुंचाया।

उन्होंने यूपी सरकार द्वारा किसानों के लिए किए गए काम का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने आते ही किसानों का फसली ऋण माफ किया। धान और गेहूं के क्रय केंद्र स्थापित किए। पिछले वर्ष 37 लाख टन और इस वर्ष 53 लाख टन गेहूं सीधे किसानों के खरीदा गया। आगे 50 लाख टन खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

योगी ने कहा, हमने गन्ना किसानों को 26 हजार करोड़ का भुगतान करवाया। हमारी सरकार की प्राथमिकता में किसान थे। अभी भी हैं और आगे भी किसानों की बेहतरी के लिए जो भी किया जा सकता है वो हम करेंगे।

Share this
Translate »