Saturday , July 27 2024
Breaking News

इंजीनियरिंग का छात्र चला पिता की राह, आतंकी संगठन में हुआ शामिल

Share this

नई दिल्ली। देश की सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के लिए बेहद ही चौंकन्ना करने वाली बात है कि कश्मीर से बाहर पढ़ाई कर रहा एक और कश्मीरी छात्र आतंकी संगठन में शामिल हो गया। एक तरह से इंजीनियरिंग का छात्र अपने पिता की ही राह पर चल निकला क्यों कि उसका पिता भी आतंकी था और सेना के हाथों मारा गया था।

गौरतलब है कि देहरादून में पढ़ रहे कश्मीरी छात्र के आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन में शामिल होने की सूचना है। यह दून का दूसरा मामला है, जब यहां पढ़ रहा कश्मीरी छात्र किसी आतंकी संगठन में शामिल हुआ है। आतंकी बने छात्र शोएब लोन का पिता भी आतंकी रहा है। 90 के दशक में लोन के पिता को सेना ने मार गिराया था।

बताया जाता है कि छात्र अपनी मां की तबीयत खराब होने और दोस्त की शादी की बात कहकर अपने इंस्टीट्यूट से छुट्टी पर गया था, लेकिन वह निकलने के बाद घर ना पहुंचकर आतंकी संगठन में शामिल हो गया। इधर, केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ ही मिलिट्री इंटेलीजेंस और सेना ने देहरादून में संपर्क साधा है। यह छात्र बीते 20 सितंबर को दून से कश्मीर के लिए निकला था, उसके बाद से उसका पता नहीं है।

बेहद अहम और गंभीर बात है कि देहरादून में पढ़ाई कर रहा शोएब लोन कश्मीर में सक्रिय आतंकी सगठनों के संपर्क में कैसे आया? क्या यहां स्लीपर सेल ने मौजूद रहकर उसे आतंकवाद के प्रति प्रेरित तो नहीं किया या सोशल साइटों और अन्य माध्यम के जरिए वह आतंकवाद से जुड़ा? इन तमाम सवालों के जवाब के लिए इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) के साथ ही मिलिट्री इंटेलीजेंस जांच में जुट गई हैं।

ज्ञात हो कि कश्मीरी छात्र का पिता 90 के दशक में आतंकी सगठन से जुड़ने के बाद मारा गया था। आतंकी हमले में मारे जाने के कारण आतंकी संगठन उसे भी अपनी पोस्टों में शहीद का दर्जा देते हैं। सोशल साइटों पर चल रहे शोएब लोन के फोटों में पिता अरशद हुसैन के नाम के साथ भी शहीद लगाया गया है।

हालांकि छात्र की मां ने वीडियो मैसेज जारी कर बेटे के वापस लौटने की अपील की है। सूत्रों के मुताबिक शोएब की मां ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा एजेंसियों से संपर्क साधने के साथ ही फेसबुक पर बेटे के वापस घर लौटने का भवनात्मक संदेश जारी किया, जिसमें उन्होंने बेटे के आतंकी संगठन में शामिल होने की बात कही है।

जबकि वहीं संस्थान के निदेशक डा. एसके चौहान ने बताया कि छात्र को लेकर सारी जानकारी और उसके दाखिले से जुड़ी फाइल सेना को उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने कहा कि अभी वह शोएब के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बता सकते हैं। क्योंकि सेना और पुलिस इस मामले की पड़ताल कर रहे हैं। पुलिस का कहना है कि शोएब को लेकर जुटाई जा रही जानकारी को जल्द सार्वजनिक किया जाएगा।

Share this
Translate »