Saturday , April 13 2024
Breaking News

नीतीश की 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी, प्रशान्त किशोर को दी बेहद अहम जिम्मेदारी

Share this

नई दिल्ली। भाजपा को फर्श से अर्श तक पहुचाने वाले रणनीतिकार पी के अर्थात प्रशान्त किशोर को बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने एक बेहद अहम और बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है। दरअसल देश के प्रमुख सियासी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (पीके) को पार्टी का उपाध्यक्ष बना दिया है। पार्टी प्रवक्ता केसी त्यागी ने आज (मंगलवार) इस बात की घोषणा की है। प्रशांत ने कुछ समय पहले ही जदयू राज्य कार्यकारणी की बैठक में नीतीश कुमार के समक्ष जेडीयू की सदस्यता ली थी।
हालांकि वही इस दौरान प्रशांत किशोर ने कहा था कि बिहार से अपनी नई पारी शुरू करते हुए बहुत उत्साहित हैं। उस दौरान नीतीश कुमार ने टीवी न्यूज चैनल एनडीटीवी से बातचीत के दौरान कहा था, ‘मैं आपको बता रहा हूं, प्रशांत किशोर भविष्य हैं।’

ज्ञात हो कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान प्रशांत किशोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रणनीतिक सलाहकार थे। वहीं साल 2015 में में बिहार विधानसभा के समय उन्होंने जदयू के लिए भी काम किया था। प्रशांत किशोर इंडिया पॉलिटिकल एक्शन कमेटी के संस्थापक हैं। 2017 में उत्तर प्रदेश और पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिये काम कर चुके हैं।

अगर पीके की बात की जाये तो वैसे तो प्रशांत किशोर यूनाइटेड नेशन्स में हेल्थ वर्कर रहे हैं, लेकिन 2011 में वे भारत लौटे और राजनीतिक पार्टियों के इलेक्शन कैंपेन और स्ट्रैटजी बनाने का काम करने लगे। बताया जाता है कि वे बिहार बॉर्डर से सटे यूपी के बलिया जिले के रहने वाले हैं।

इतना ही नही बल्कि उन्होंने भाजपा और नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर गुजरात में कैंपेन शुरू किया। 2012 में उन्होंने गुजरात विधानसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को मुख्यमंत्री बनाने के लिए कैंपेन की कमान अपने हाथों में ली। उस दौर में प्रशांत, मोदी के साथ सीएम आवास में रहते थे।

Share this
Translate »