Friday , May 17 2024
Breaking News

बच्ची की जिम्मेदारी और ड्यूटी निभाने की चाहत, डीजीपी ने दी महिला सिपाही को बड़ी राहत

Share this

लखनऊ। एक तरफ अपनी बच्ची की जिम्मेदारी और वहीं अपना फर्ज निभाने की चाहत में जुटी एक मां और महिला सिपाही के जज्बे को जहां हर किसी ने न सिर्फ सराहा बल्कि उनकी ऐसे हालातों में भी बखूबी अपनी दोनों ही डयूटी को निभाने की फोटो वायरल होने पर प्रदेश पुलिस के मुखिया ओ पी सिंह भी प्रभावित हुए बगैर नही रह सके। इतना ही नही उन्होंने खुद महिला सिपाही से बात की।

गौरतलगब है कि दुधमुंही बेटी के साथ यूपी पुलिस की महिला सिपाही अर्चना जयंत जाटव के ड्यूटी करने की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। तस्वीर के वायरल होने के बाद पुलिस के तमाम अफसरों ने अर्चना की कर्तव्यनिष्ठा को सलाम किया। वहीं जब यह मामला प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह के संज्ञान में आया तो उन्होंने खुद महिला सिपाही से बात की। जिसके बाद डीजीपी का दिल पसीज गया और उन्होंने आश्वासन दिया कि अर्चना को उसके गृह जनपद आगरा के करीब तैनाती मिलेगी। महिला सिपाही से बातचीत के बाद डीजीपी ने अर्चना के ट्रांसफर का आदेश दे दिया है।

ज्ञात हो कि मूल रूप से कानपुर के बर्रा निवासी राजेन्द्र प्रसाद जाटव की पुत्री अर्चना जयंत जाटव ने एमए/बीएड की है। पुलिस के अनुशासन व कार्यप्रणाली ने उन्हें पुलिस की सेवा के लिए प्रेरित किया और उनका चयन 2016 में उत्तर प्रदेश पुलिस में महिला कांस्टेबल के पद पर हो गया। अर्चना की पहली तैनाती झांसी के थाना कोतवाली में हुई। उनका विवाह नौकरी के पूर्व ही मारुति कंपनी गुड़गांव में कार्यरत अकाउंट मैनेजर नीलेश जयंत से हो गया था, किन्तु नौकरी की चाह ने उन्हें पुलिस में सेवा का अवसर दिया।

अर्चना की 10 वर्ष एक पुत्री कनक और दूसरी 6 माह की अनिका है। अनिका के जन्म लेने के पूर्व ही उन्होंने मेटरनिटी लीव ली थी और एक माह पूर्व ही वह अपनी डयूटी पर वापस आई थीं। अनिका को वह अकेला नहीं छोड़ सकतीं थीं, इसलिए वह उसे साथ लेकर ही अपनी डयूटी को अंजाम देने लगी। अर्चना को मां की ममता व वर्दी का फर्ज निभाते देख पुलिस के प्रति लोगों की सोच इस एहसास में बदल गई है कि कठोर खाकी के अंदर भी मां का दिल धड़कता है।

Share this
Translate »