Saturday , April 13 2024
Breaking News

टीईटी परीक्षा में सरकार की सख्ती काम आई, प्रदेश भर में पकड़े गए अनेक मुन्ना भाई

Share this

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पिछले काफी समय से प्रतियोगी परीक्षायें तमाम सख्ती के बावजूद किसी न किसी दिक्कतों से दो चार होती जा रही हैं। फिर वो चाहे पुलिस भर्ती परीक्षा हो या फिर शिक्षक भर्ती अब इसी क्रम में आज की टीईटी परीक्षा भी आ गई। दरअसल आज प्रदेश के विभिन्न केन्द्रों पर हुई इस परीक्षा के दौरान जहां तकरीबन हर जगह से मुन्ना भाई के पकड़े जाने की खबर है। वहीं प्रदेश भर में जिन जगहों पर भी परीक्षा हुई वहां से सॉल्वर गिरोह के लोगों के अलावा किसी की जगह परीक्षा देने के मामले में कई लोगों की धरपकड़ की खबर है।

गोरतलब है कि रविवार को आयोजित टीईटी परीक्षा में कई जगह तो हद ही पार हो गई। जिसके तहत जहां प्रदेश के जनपद प्रयागराज में सरायइनायत इलाके के किसान इंटर कालेज सरपतीपुर, परीक्षा केंद्र से ओएमआर की कार्बन कॉपी की प्रति लेकर कई परीक्षार्थी भाग गए। जिसके चलते परीक्षा केंद्र पर हड़कंप मच गया और आनन फानन में इसकी सूचना पुलिस को दी गई।

मिली जानकारी के मुताबिक क्राइम ब्रान्च जनपद प्रयागराज की टीम ने यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा में सेंध लगाने वाले तीन छात्र व तीन छात्राओं को प्रयागराज में व एक छात्रा को भदोही में गिरफ्तार किया है। इनके पास से 60 हजार रुपये नकद, पांच  इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (स्पाई माइक), सात  बैटरी, चार मोबाइल, हस्त लिखित उत्तर कुंजी और अंक पत्र आदि बरामद किये हैं। हालांकि परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण के अनुसार प्रदेश के अधिकांश जिलों में दूसरे की जगह परीक्षा देते मुन्ना भाई पकड़े गए हैं।

इसी प्रकार मुरादाबाद में भी टेट एक्जाम के दौरान सॉल्वर गिरोह के छह लोग समेत चित्रकूट से भी एक शख्स की गिरफ्तारी की गई है जो किसी दूसरे की जगह परीक्षा देने गया था। जानकारी के अनुसार जिले के 11 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था जिसमें भरवारी के नेशनल इंटर कॉलेज में परीक्षा के दौरान एक अभ्यार्थी पकड़ा गया जो दूसरे का पेपर दे रहा था। पूछताछ में पता चला है से कई और लोग भी इस गोरखधंधे में लिप्त हैं। पुलिस पूरे गैंग की तलाश में जुटी है।

इसके अलावा वाराणसी के नदेसर स्थित कटिंग मेमोरियल स्कूल में दूसरे की जगह परीक्षा देते एक मुन्ना भाई तथा हरदोई जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों से अब तक सात मुन्ना भाई हिरासत में लिए गए हैं। हरदोई में आज 20 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 22 हजार परीक्षार्थी बैठे हैं। वहीं एसटीएफ की बरेली यूनिट ने मुरादाबाद से सॉल्वर गैंग को दबोचा है। कुल 6 लोगो को एसटीएफ ने पकड़ा है। जानकारी मिली है कि टीईटी की दोनों परीक्षाएं पास कराने के लिए इस गिरोह के लोग 12 लाख रुपए लेते थे। साथ ही फिरोजाबाद के इस्लामिया कॉलेज में दो फर्जी छात्र परीक्षा देते हुए पकड़े गए।

Share this
Translate »