Saturday , April 13 2024
Breaking News

पहला टी-20: रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से टीम इंडिया चार रन से हारी

Share this

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज का दिन अच्छा नही रहा और पहले ही टी -20 मैच में उसको एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में महज 4 रन की हार का सामना करना पड़ा। दरअसल हर तरह से आज का दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए ठीक नही था क्योंकि आज जहां उनसे एक कैच छूटा तो वही ऐन मौके पर बाकी बल्ल्ेबाजों की तरह उनका भी बल्ला चल नही सका।

गौरतलब है कि ब्रिसबेन के गाबा में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। रोमांचक हो चले इस मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने चार रन से अपने नाम किया। डकवर्थ लुईस के आधार पर ‘मैन इन ब्लूज’ को 174 रन का लक्ष्य मिला था। जवाब में पूरी भारतीय टीम 17 ओवर्स में 7 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी।  इस मैच में जीत के साथ ही तीन मैच की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त ले ली। अब सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार को मेलबर्न में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जंपा ने 4 ओवर्स में 22 रन देकर 2 अहम विकेट झटके। उन्हें मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।

इसके पहले वर्षा बाधित मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 17 ओवर्स में 4 विकेट खोकर 158 रन बनाए। जिसके बाद डकवर्थ लुईस के आधार पर भारत के सामने एक मुश्किल लक्ष्य रखा गया। कंगारू टीम की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने सर्वाधिक 46 तो क्रिस लिन ने 37 रन बनाए। जिस तरह से इस ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत में आज भारतीय बल्लेबाज बेरंग नजर आए। शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा (7), केएल राहुल (11) तो कप्तान विराट कोहली (4) ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने फ्लॉप रहे।

इस मैच में सिर्फ शिखर धवन ने जरूर 42 गेंदों में 76 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। मगर वे भी अंत तक टिक नहीं पाए। एक वक्त जब मैच ऑस्ट्रेलिया के पाले में जाता दिख रहा था तब ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच पांचवें विकेट के लिए तेज 51 रन की साझेदारी हुई। दिनेश कार्तिक ने जहां 13 गेंदों में 30 रन की जुझारू पारी खेली तो पंत 15 गेंदों में 20 रन ही बना पाए। कार्तिक आखिरी ओवर तक रहे, जहां जीत के लिए 6 गेंदों में 13 रन की दरकार थी। फैंस उनसे निदहास ट्रॉफी जैसे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे। मगर यह हो न सका।  लय में नजर न आ रहे विराट को आखिरकार जंपा ने अपना शिकार बनाया। वे महज 4 रन बनाकर जंपा की गेंद पर क्रिस लिन को कैच थमा बैठे।

ऑस्ट्रेलिया 16.1 ओवर्स के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 153 रन बना चुका था तभी बारिश के चलते मैच रोकना पड़ा। बाद में मैच 17 ओवर्स का किया गया। महज 5 गेंदें और फेंकने के बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी खत्म हुई। मार्केस स्टोनिस 33 रन और बेन मैक्टरमॉट 2 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय टीम की ओर से कुलदीप यादव को 2 तो बुमराह और खलील अहमद को 1-1 विकेट मिले।

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत संयमित रही। दोनों सलामी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट (7) और कप्तान आरोन फिंच (27) बिना किसी जोखिम के खेल रहे थे। तभी विराट ने विकेट की तलाश में खलील अहमद को गेंद थमाई। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने निराश नहीं किया। अपने विदेशी दौरे की पहली ही गेंद पर टी-20 स्पेशलिस्ट डार्सी शॉर्ट को सात रन के स्कोर पर मिड ऑन क्षेत्र पर कुलदीप यादव के हाथों लपकवाया। फिर क्रीज पर आए क्रिस लिन (37) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी।

इसके पहले की यह साझेदारी और खतरनाक साबित होती कुलदीप यादव ने पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच को बैकवर्ड पॉइंट में खलील अहमद के हाथों झिलवाया फिर अपने अगले ही ओवर में लिन का भी काम तमाम कर दिया। लिन हल्के हाथों से लॉन्ग ऑफ की तरह खेलना चाहते थे, मगर अपना कैच कुलदीप को ही थमा बैठे। भारतीय टीम ने मंगलवार को घोषित की अपनी 12 सदस्यीय टीम में एक बदलाव करते हुए स्पिनर युजवेंद्र चहल को दुनिया की सबसे तेज पिच गाबा के प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया।

Share this
Translate »