Tuesday , April 23 2024
Breaking News

पाकिस्तान: शिया बहुल इलाके में विस्फोट से तीन सिखों समेत तकरीबन तीन दर्जन की मौत

Share this

इस्लामाबाद। आज जुमे का दिन जहां अफगानिस्तान के लिए बेहद ही बुरा रहा क्योंकि वहां मस्जिद में आत्मघाती हमले में दर्जन भर से ज्यादा मौत हो गई वहीं पाकिस्तान में भी शिया बहुल इलाके में हुए जबर्दस्त धमाके में तीन दर्जन के करीब लोगों की मौत हो गई तथा चार दर्जन बुरी तरह जख्मी हो गए।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर प्रांत खैबर पख्तूनख्वा में भीड़भाड़ वाले शिया बहुल इलाके के मुख्य बाजार में मदरसे के पास शुक्रवार को हुए जबरदस्त बम धमाके में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हो गए। मरने वालों में तीन सिख भी शामिल हैं। कबीलाई जिले औरकजई के कलाया क्षेत्र स्थित जुमा बाजार में हुए इस विस्फोट में अधिकांश प्रभावित अल्पसंख्यक शिया समुदाय से हैं।

जियो न्यूज ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के हवाले से बताया कि यह बड़ा धमाका मदरसे के दरवाजे के बाहर हुआ जहां शिया समुदाय के लोग बहुतायत में रहते हैं। इलाके को घेर लिया गया है और मामले की जांच चल रही है। हालात से निपटने के लिए क्षेत्र के अस्पतालों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है। मदरसे के सामने विस्फोट और कराची में चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर हुए हमले के बाद प्रांत की पुलिस सतर्क हो गई है।

मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने अफगानिस्तान में अमेरिकी विफलता को इस हमले का नतीजा बताया और चेताया कि पाकिस्तान को आगे भी ऐसे हमलों के लिए तैयार रहना चाहिए। मानवाधिकार मंत्री ने कहा कि हमें अपने जनजातीय इलाकों के लिए खासतौर पर सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। प्रांतीय मुख्यमंत्री महमूद खान ने कहा कि हमारे दुश्मन इस प्रांत में शांति से खुश नहीं हैं।

Share this
Translate »