Friday , May 3 2024
Breaking News

दिन के समय राजमा खायें, एक साथ कई फायदें पायें

Share this

राजमा हमारे परिवारों में काफी चाव से खाया जाता हैं जिसमें राजमा चावल के तो हम दीवाने है। राजमा टेस्ट के साथ साथ ये स्वास्थ के लिए भी अच्छा है। इसे खाने से शरीर पुष्ट रहता है। कहते है सोया उत्पादों में प्रोटीन अधिक होता है, लेकिन मैं आपको बता दूँ राजमा प्रोटीन की खान है, इसमें सोया उत्पाद से भी 21 प्रतिशत प्रोटीन है।

राजमा यानि किडनी बीन्स एक ऐसा बीन्स है जो शरीर के गुर्दे(Kidney) के आकार का होता है। इस भूरे और लाल रंग के राजमा में उच्च मात्रा में फोलिक एसिड, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को अंदरूनी रूप से मजबूत बनाता है और शरीर के कार्यों को सुचारू रूप से करने में मदद करता है।

राजमा में मौजूद एंटीआॉक्सीडेंट तत्व की वजह से हमारे शरीर के विषैले तत्वों (टॉक्सिन्स) को बाहर निकालने में मदद मिलती है, साथ ही जोड़ो के दर्द और यूरिन संबंधी परेशानियों में भी इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। राजमा खाते समय हमेशा एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसका सेवन रात में न करें, बल्कि दिन में ही करें। क्योंकि ये खाने में गरिष्ठ(भारी) होते हैं, जिसे पेट को पचाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

इसलिए आज हम आपको दिन में राजमा खाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप इसके सेवन से अपनी गंभीर बीमारियों को घर पर छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो आप अपने शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन की कमी को सिर्फ राजमा खाने से ही पूरी कर सकते हैं। क्योंकि इसमें मीट के बराबर प्रोटीन पाया जाता है।

राजमा के गुण

  •     एनर्जी दे राजमा खाने से हमें ताकत मिलती है, क्यूंकि इसमें आयरन की अधिकता होती है. शरीर में मेटापोलिस्म बढ़ाने व एनर्जी के लिए आयरन सबसे जरुरी है. इसके खाने से शरीर में ओक्सीजन का प्रवाह सुचारू रूप से होता है.
  •     वजन कंट्रोल रखे राजमा में कैलोरी पाई जाती है लेकिन औसत रहती है जिसे कोई भी उम्र का इन्सान आसानी से खा सकता है. राजमा को सूप व सलाद में लंच में खाना चाहिए ज्यादा फायदा मिलेगा. जो अपने वजन को मेन्टेन रखना चाहते है उन्हें राजमा जरुर खाना चाहिए क्यूंकि इसमें सभी तरह के पोषक तत्व होते है.
  • डायबटीज कंट्रोल राजमा में मौजूद फाइबर शरीर में मेटापोलिस्म मेन्टेन करता है. ये कार्बोहाइड्रेट को कम करते है जिससे ब्लडशुगर कम होता है.
  • कोलेस्ट्रोल कम करे राजमा शरीर में कोलेस्ट्रोल कम करने में सहायक है. राजमा में मौजूद फाइबर पेट में जाकर gel जैसा हो जाता है जो कोलेस्ट्रोल कम करता है.
  • ब्लडप्रेशर कंट्रोल राजमा में मौजूद मैग्नीशियम व पोटेशियम के आलावा प्रोटीन व फाइबर ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करते है, साथ ही हार्ट बीट को भी सामान्य रखता है. इससे पुरे दिल ही सुरक्षा होती है.
  • प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करे राजमा फाइबर व प्रोटीन की खान तो है ही लेकिन इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है, जिससे शरीर में संक्रमण का असर जल्दी नहीं पड़ता.
  • कैंसर जैसी बीमारी से बचाए राजमा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट यहाँ भी काम करता है और कैंसर से बचाता है ये फ्री रेडिकल्स को सुरक्षित रखता है, साथ ही विटामिन कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है जो कैंसर का मुख्य कारण है.
  • शरीर को अंदर से साफ करे राजमा खाने से शरीर के अंदर के सारे विषेले तत्व बाहर निकल जाते है, जप पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है. ये सिरदर्द जैसी छोटी समस्या को हल कर देता है. साथ ही ये पाचन में भी मदद करता है, राजमा पेट में घुलनशील फाइबर बनाता है सो पाचन में सहायक है.
  • दिमाग तेज करे राजमा खाने से दिमाग मजबूत होता है याददाश भी बढती है. इसमें मौजूद विटामिन k दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा इसमें मौजूद मैग्नीशियम माइग्रेन की समस्या को भी हल करता है. हफ्ते में एक बार खाने से ये परेशानी दूर होती है.
  • हड्डी मजबूत करे राजमा में कैल्शियम, बायोटिन व मैगनीस होता है जो हड्डी, नाख़ून व बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे हड्डी मजबूत होती, नाख़ून चमकदार होते है व जल्दी टूटते नहीं है ना ही इनमें फंगस लगती है. इसी तरह ये बाल भी मजबूत करता है उनका गिरना कम होता है व वे लम्बे काले घने बनते है.
  • प्रोटीन की अधिकता राजमा में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. जो लोग नॉनवेज नहीं खाते है, उनके लिए राजमा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत्र होता है. राजमा को चावल के साथ खाने से यह एक अच्छी मील बन जाती है और ये शरीर को सारे पोषक तत्व देती है.
  • फाइबर अधिक होता है राजमा में फाइबर बहुत अधिक होता है, इसे खाने पर आपको देर तक भूख नहीं लगती और शरीर को आसानी से पचने वाले फाइबर मिलते है.
Share this
Translate »