Thursday , April 25 2024
Breaking News

एक देश जहां नोटों को गिनकर नहीं बल्कि तौल कर देना पड़ रहा

Share this

नई दिल्ली। मंदी की मार कुछ देशों पर कुछ इस तरह पड़ी है कि हालात बेहद ही गंभीर हो चुके है। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहां आपको किसी भी दुकान से सामान खरीदने पर नोटों को गिनकर नहीं बल्कि तौल कर देना पड़ेगा। जी हां, यह बिल्कुल सच है. मामला अमेरिकी महाद्वीप के एक देश वेनेजुएला से सामने आया है। अब आपके मन में सवाल होगा कि ऐसा क्यों किया जा रहा है?

दरअसल, अमेरिकी देश वेनेजुएला इन दिनों महंगाई की मार झेल रहा है। यहां तेल के कई भंडार मौजूद थे और यह अमीर देश में शुमार होता था, लेकिन फिर तेल के दामों में उतार चढ़ाव, मुद्रा संकट और सरकार की गलत नीतियों ने ने इस देश को मुश्किल में धकेल दिया। वेनेजुएला में महंगाई दर 10 लाख फीसदी तक बढ़ चुकी है, जिस कारण वहां रोजमर्रा की चीज़ों के दाम कई गुना बढ़ गए हैं।

इस देश की अर्थव्यवस्था अब इतने बुरे दौर में पहुंच चुकी है कि हर दिन पांच हजार लोग दूसरे देशों की तरफ पलायन कर रहे हैं। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसे में बेरोजगारी का आलम ये है कि यहां वकालत की पढ़ाई कर चुके लोग अब मजदूर या सेक्स वर्कर के तौर पर काम करने के लिए मजबूर हैं। दिन ब दिन हालात बद से बद्तर होते जा रहे हैं।

Share this
Translate »