Friday , May 3 2024
Breaking News

अपने आहार में इन चीजों को अपनायें, सर्दी में खुद को अस्थमा से बचायें

Share this

अगर आप सर्दियों में अस्थमा से खुद को बचाना चाहते हैं तो आपको बस कुछ बातों का ख्याल रखना होगा और अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल करना होगा। दरअसल आपको अपने आहार में खूब सारे मौसमी फलों और हरी सब्जियों को शामिल करना होगा । फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट्स और फइटोकैमिकल्स होते हैं, जो सर्द हवाओं में मौजूद मुक्तकणों की वजह से आपके फेफड़ों में हुई सूजन को कम कर उनकी सेहत को दुरुस्त रखते हैं।

फल और सब्जियां अलग-अलग रंगों के होते हैं, जिसकी वजह से इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स की विविधिता भी होती है। अपने आहार में सेब, संतरा, अनार, पालक, ब्रोकली, करेला, लौकी, भिंडी, कद्दू, मटर, मशरूम आदि को शामिल करें। इन सारी चीजों के अलावा अपने आहार में लहसुन, अदरक और प्याज का भी इस्तेमाल करें, क्योंकि इनकी गर्म तासीर शरीर की गर्माहट बनाए रखती है।

डिब्बाबंद आहार का भूलकर भी इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इनमें मौजूद सल्फाइट अस्थमा के अटैक को बढ़ाने वाले होते हैं। आमतौर पर बीयर, शराब, चाय, जूस, सूखे मेवे और फ्रोजन सब्जियों, अचार और आलू से बने पैक्ड उत्पादों मसलन चिप्स, आलू भुजिया आदि में सल्फाइट्स की बहुतायत होती है। ऐसी चीजों को अपने आहार का हिस्सा बनाने से परहेज करें।

Share this
Translate »