Tuesday , May 7 2024
Breaking News

फ्रांस का येलो वेस्ट प्रदर्शन हुआ हिंसक, 1700 से अधिक लोग गिरफ्तार

Share this

नई दिल्ली। महंगाई का असर महज अपने देश ही में नही बल्कि तमाम और दुनिया के देशों पर भी हावी है। जिसकी बानगी है कि अब इसकी चपेट में फ्रांस के आने से वहां की हालत न सिर्फ दयनीय है बल्कि वहां हालात काफी हद तक बेकाबू होते नजर आ रहे हैं।

गौरतलब है कि पेरिस में बढ़ती मंहगाई को चल रहा विरोध प्रदर्शन अब हिंसक हो रहा है। पीली जर्सी पहनकर सड़कों पर उतर रहे लोगों पर पुलिस बर्बरता पर उतर आई है। रविवार को  फ्रांस में ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शन के नये दौर के दौरान प्रदर्शनकारियों की दंगारोधी पुलिस से झड़प हो गयी और 1700 से अधिक लोग गिरफ्तार कर लिए गए। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

ज्ञात हो कि बढ़ती महंगाई को लेकर पिछले चार हफ्तों से लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। बढ़ती महंगाई और आम तौर पर राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के विरुद्ध देशव्यापी प्रदर्शन के चौथे सप्ताहांत को मार्सिले, बोर्डोक्स और टौलाउज समेत कई शहरों में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई। गृह मंत्रालय के अनुसार 1723 लोग पकड़े गये।

पेरिस में पुलिस ने बताया कि उसने शनिवार को 1082 लोगों को गिरफ्तार किया जो पिछले दौर के दौरान गिरफ्तार 412 लोगों से काफी अधिक है। गृह मंत्रालय के अनुसार शनिवार को प्रदर्शन में करीब 136,000 लोगों ने हिस्सा लिया। एक दिसंबर को भी प्रदर्शन में करीब इतने लोग पहुंचे थे।

पेरिस में प्रदर्शन बड़ा हिंसक रहा। प्रदर्शनकारियों ने कारों और अवरोधकों में आग लगा दी तथा शीशे तोड़ दिये। शहर प्रशासन के अनुसार येलो वेस्ट ने अब एक दिसंबर की तुलना में बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया। इन प्रदर्शनों के केंद्र में राष्ट्रपति हैं और संभावना है कि वह आने वाले कुछ दिनों में प्रदर्शनकारियों को संबोधित कर सकते हैं । प्रदर्शनकारी ‘ मैक्रों इस्तीफा दो ’के नारे लगा रहे थे ।

Share this
Translate »