Thursday , April 25 2024
Breaking News

Ind vs Aus: भारत ने हासिल की जीत एक बड़ी, साथ ही लगी कई रिकार्डों की झड़ी

Share this

एडिलेड। भारत ने आज कंगारूओं को उनकी ही जमीं पर हरा कर एक साथ कई रिकार्ड बना डाले। दरअसल भारत ने सोमवार को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से हराकर इतिहास रच दिया। आज 323 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी अंतिम दिन 119.5 ओवरों में 291 रनों पर सिमट गई। इसके साथ ही टीम इंडिया ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में किसी टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीता और इसी के साथ विराट ने स्पेशल रिकॉर्ड बना दिया।

कोहली ऐसे पहले भारतीय कप्तान बने जिनके नेतृत्व में भारत ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहला टेस्ट मैच जीता। कोहली 2008 में अनिल कुंबले के बाद पहले भारतीय कप्तान बने जिनके नेतृत्व में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीत दर्ज की। कोहली इसके साथ ही ऐसे पहले एशियन कप्तान बन गए जिनके नेतृत्व में टीम ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीते।

टीम इंडिया ने एडिलेड में 15 साल बाद कोई टेस्ट मैच जीता। भारतीय टीम ने भी इस जीत के साथ खास मुकाम हासिल कर लिया। भारत ऐसा पहला एशियाई देश बना जिसने एक कैलेंडर वर्ष में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की।

भारत की पहली पारी के 250 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रनों पर सिमटी थी। पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त लेने के बाद भारत ने दूसरी पारी में 307 रन बनाते हुए मेजबान टीम के सामने 323 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 119.5 ओवरों में 291 रनों पर समाप्त हुई।

Share this
Translate »