Friday , September 17 2021
Breaking News

दिल्ली-एनसीआर और कश्मीर घाटी में भूकंप के झटके

Share this

नई दिल्ली. उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किये गये. अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आने के बाद यह झटके महसूस हुए. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उक्त सूचना दी गई. अमेरिका जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने बताया कि उत्तरी अफगानिस्तान में शक्तिशाली भूकंप आया. इसका केंद्र हिंदूकुश पर्वतों में ताजिकिस्तान से लगती अफगानिस्तान की उत्तरी सीमा पर 191 किमी की गहराई में आया.

भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर और कश्मीर घाटी में भी महसूस किये गये. हिमाचल प्रदेश बुधवार को मध्यम तीव्रता वाले भूकंप के झटकों से हिल उठा. एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप में किसी तरह के जानमाल की कोई हानि नहीं हुई है. मौसम कार्यालय के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि भूकंप के झटके दोपहर 12:36 पर महसूस किए गए और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 दर्ज की गई.  भूकंप के झटके शिमला, सोलन, धर्मशला, कांगड़ा, पालमपुर, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर और मंडी समेत राज्य के कई हिस्सों में महसूस किए गए.

जम्मू एवं कश्मीर में भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए, जिसके बाद घबराए लोग अपने घरों और कार्यस्थलों से बाहर निकल गए. अधिकारियों ने बताया कि अभी तक जान-माल की हानि की कोई भी रिपोर्ट सामने नहीं आई है. भूकंप के झटके कुछ सेकंड ही महसूस किए गए.

 

 

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »