Monday , April 29 2024
Breaking News

श्रद्धांजली: यादगार हॉरर फिल्मों के ‘जन्मदाता’ तुलसी रामसे का निधन

Share this

मुंबई। हिन्दी सिने जगत में डरावनी अर्थात हॉरर फिल्मों के लिए खासे चर्चित निर्माता तुलसी रामसे का आज सुबह 75 साल की उम्र में निधन हो गया। रामसे ने 70 और 80 के दशक में अपनी पहली हॉरर फिल्म रामसे ब्रदर्स का निर्माण किया था। सत्तर का दशक वो दौर था जब हिंदी सिनेमा लोगों के घर में अपनी पहचान बना रहा था।

गौरतलब है कि 70 और 80 के दशक में जब सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सिनेमा की दुनिया को एक नए रूप से जोड़ने की कोशिश कर रहे थे। वहीं रामसे ब्रदर्स हॉरर फिल्म बनाकर सिनेमा में प्रयोग कर रहे थे। तुलसी रामसे छह भाई हैं।जिनको इंडस्ट्री में रामसे ब्रदर्स के नाम से जाना जाता है। उन्होंने ‘दो गज जमीन के नीचे’, ‘होटल’, ‘पुराना मंदिर’ जैसी हॉरर फिल्मों के अलावा 90 के दशक की टीवी सीरीज ‘जी हॉरर शो’ का भी निर्देशन किया था।

हालांकि उन्होंने अपनी फिल्मों की शुरुआत लो बजट वाली हॉरर फिल्म से की। वहीं वह फिल्म की स्क्रिप्ट बहुत लंबी नहीं रखते थे। रामसे ब्रदर्स के ऊपर लिखी गई किताब Dont disturb the dead- the story of ramsay brother में इनके परिवार के बार में बताया गया है। ज्ञात हो कि रामसे का परिवार 1946 में हुए पार्टिशन के बाद मुंबई आ गया। उनके परिवार का इलेक्टॉनिक्स का कारोबार था। सत्तर के दशक में हॉरर फिल्मों का निर्माण करने से कई साल पहले 1954 में ही रामसे का परिवार फिल्म निर्माण की दुनिया में उतर चुका था।

Share this
Translate »