Monday , April 22 2024
Breaking News

पीवी सिंधु बनी वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब जीतने वाली पहली भारतीय

Share this

ग्वांगझू! भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने इतिहास रचते हुए रविवार को खेले गए बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर के फाइनल मुकाबले में जापान की निजोमी ओकुहारा को 21-19, 21-17 से हरा दिया. इस खिताब को जीतने वाली वह पहली भारतीय खिलाड़ी हैं, उनसे पहले और कोई भारतीय ये कारनामा नहीं कर सका. सिंधु लगातार दूसरे साल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थीं और इस बार उन्होंने कोई गलती न करते हुए ओकुहारा को मात दी. खास बात ये है कि पिछले साल ओकुहारा ने ही वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में सिंधु को हराया था और इस साल उन्होंने हिसाब चुकता कर लिया.

23 साल की सिंधु ने खेल की शुरूआत से ही अपनी पकड़ मजबूत रखी और पहले गेम में ब्रेक में उन्होंने 11-6 की बढ़त हासिल कर ली थी. लेकिन ब्रेक के बाद जापानी खिलाड़ी ओकुहारा ने शानदार वापसी करते हुए स्कोर को एक समय 15-13 तक ले आईं. इसके बाद स्कोर 17-17  हो गया. लेकिन सिंधू ने पेशेंस दिखाते हुए मैच में अपनी पकड़ बरकरार रखी लेकिन अकुहारा भी मैच में जी जान लगा रहा थीं. उन्होंने स्कोर को 20-19 तक पहुंचा दिया. लेकिन अंत में बाजी सिंधू के ही हाथ लगी और उन्होंने 21-19 से पहले गेम अपने नाम कर 1-0 की बढ़त बना ली.

इसी तरह दूसरे गेम में भी सिंधू ने शानदार शुरुआत करते हुए 2-0 की शुरुआत बढ़त बना ली. लेकिन दोनों के बीच एक एक अंक को लेकर कड़ा मुकाबला देखने को मिला.  दूसरे गेम के ब्रेक तक सिंधू ने 11-9 की बढ़त बना ली थी. ब्रेक के बाद भी सिंधू ने अपना शानदार खेल जारी रखा और अंत में उन्होंने दूसरा गेम भी 21-17 से अपने नाम कर लिया.

Share this
Translate »