Monday , April 22 2024
Breaking News

दिल्ली के 105 नर्सरी स्कूलों में एडमिशन पर रोक, मान्यता भी की जा सकती है रद्द

Share this

नई दिल्ली! दिल्ली के 105 नर्सरी स्कूलों में एडमिशन पर फिलहाल रोक लगा दिया गया है. कहा जा रहा है कि ये स्कूल एडमिशन में नियम-कानून का पालन नहीं कर रहे थे. जिन स्कूलों में एडमिशन पर रोक लगाई गई है वहां कि मान्यता रद्द भी की जा सकती है. आपको बता दें कि आज से ही दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हुई है. करीब 1700 निजी स्कूलों में एडमिशन के लिए आवेदन पत्र मिलने शुरू हो गए हैं.

पैरेंट्स 7 जनवरी तक आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म के लिए भी पैरेंट्स को ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा है. अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

स्कूलों की मनमानी पर लगाम कसने के लिए शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों के लिए कुछ गाइडलाइंस भी जारी किए हैं. उनकी गाइडलाइंस के मुताबिक स्कूल फॉर्म के शुल्क के तौर पर केवल 25 रुपए लेंगे. स्कूल पैरेंट्स से किसी तरह का कोई भी डोनेशन फीस नहीं वसूल सकते. इतना ही नहीं निदेशालय ने ये साफ कर दिया है कि सारे स्कूलों में बच्चों को एडमिशन प्वाइंट सिस्टम के आधार पर ही मिलेगा. पहली एडमिशन लिस्ट से अगर पैरेंट्स को कोई भी दिक्कत है तो इसका निपटारा 5 फरवरी से 12 फरवरी के बीच किया जाएगा.

Share this
Translate »