Wednesday , May 15 2024
Breaking News

अब रेलवे ने किन्नरों को किया खुश, नये साल से रेल यात्रा में मिलेगी रियायत

Share this

जबलपुर! भारतीय रेलवे का ध्यान अब किन्नरों (थर्ड जेेंडर) की ओर गया है, उसने सीनियर सिटीजन पुरुष-महिला की तरह ही ट्रांसजेंडर को रेल किराये में रियायत देने का निर्णय लिया है. संभवत: नये साल 2019 की शुरुआत से ही इस योजना का लाभ इन्हें मिल सकेगा.

बताया जाता है कि इस संबंध में रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग शैली श्रीवास्तव ने आदेश जारी कर दिए हैं. आदेश के तहत रेलवे अपने सॉफ्टवेयर में बदलाव कर रहा है. अब रिजर्वेशन फार्म में लिंग के विकल्प में पुरुष, महिला व ट्रांसजेंडर (टी) भी उपलब्ध होगा.

किन्नरों द्वारा पिछले लंबे समय से रेलवे से सीनियर सिटीजन पुरुष, महिला की तरह ही खुद को भी सीनियर सिटीजन में शामिल कर रेल टिकट किराये पर रियायत दिए जाने की मांग की जा रही थी, जिसे रेलवे द्वारा अब मान लिया गया है. रेलवे ने सीनियर सिटीजन पुरुषों की तरह ही 60 साल की उम्र वाले किन्नरों को भी रेल टिकट पर 40 फीसद की छूट दी है, जबकि 58 साल पूरी करने वाली सीनियर सिटीजन महिलाओं को 50 फीसद रेलवे किराये में छूट देती है. किन्नरों को दिया गया तोहफा नए साल में पहले दिन से ही लागू होगा. इस सुविधा के लिए रेलवे ने अपने सीआरआइएस एंड आइआरसीटीसी के सॉफ्टवेयर में बदलाव कर लिए हैं. किन्नर इस सुविधा का लाभ रेलवे विंडो व ई-टिकट से भी उठा सकते हैं. सीनियर सिटीजन के रूप में आरक्षित रहने वाली सीटों में से ही किन्नरों को सीटें रेलवे द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी.

Share this
Translate »