Monday , April 22 2024
Breaking News

नया साल 2019 के स्वागत के लिए पूरा देश तैयार, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

Share this

नए साल 2019 के स्वागत में सोमवार शाम से ही लोग लगे हुए थे। रात के 12:00 बजते ही शहर में दीवाली की तरह जश्न मनाया गया। सड़कों, होटल, मॉल, पब, पार्क सहित सार्वजनिक स्थलों पर भी लोगों का हुजूम उमड़ रहा था। राजधानी लखनऊ के कई इलाकों को सतरंगी रोशनी से दुल्हन की तरह सजाया गया है। नए साल के आते ही आसमान में सतरंगी आतिशबाजी होने लगी। लोग एक दूसरे को गले लगकर हैप्पी न्यू ईयर बोल रहे थे। शाम से ही सोशल मीडिया पर तरह तरह के बेस्ट विसेज, शुभकामना सन्देश, व्हाट्सएप्प स्टेटस, फेसबुक कवर फोटो, ट्वीटर हेडर लोग अपडेट करते हुए कई प्रकार के स्टेटस अपडेट कर रहे थे।नए साल के आगमन को लेकर शहर भर में भारी संख्या में पुलिस बल सादी वर्दी में भी तैनात रहा। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये थे।जगह जगह पर पुलिस के साथ तीसरी आंख (सीसीटीवी कैमरा) की भी नजर बनी रही। दुनिया भर में लोग नए साल के स्वागत में जुटे हुए थे। नए साल का बधाई संदेश देने के दौरान मोबाईल कंपनियों ने जमकर पैसों की वसूली की। इंटरनेट पर लोड ज्यादा होने की वजह से उपभोक्ताओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी, कॉल ड्रॉप, जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा।

गोमतीनगर इलाके में इस तरह मनाया जा रहा जश्न

राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर इलाके में युवतियों ने नए साल के स्वागत में खूब तैयारी की। काजल, मोनिका, रूबी सहित तमाम युवतियों ने अपने हाथ मुंह और पीठ पर 2018 लिखे टैटू बनवाये और गिटार की धुन पर खूब थिरकीं। युवतियों ने कहा कि नए साल के स्वागत में ये पार्टी देर रात तक चलती रही। इसके बाद 12 बजते ही ढ़ेर सारी आतिशबाजी के साथ नए साल का स्वागत किया गया। फिर सभी ने एक दूसरे को गले लगकर नए साल की बधाइयां दी। आप को बता दें कि नए साल की बधाइयों का दौर दो दिन पहले से एडवांस में whatsapp, twitter, facebook, instagram सहित तमाम शोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर चल रहा था।

कई देशों में शुरू हो गया जश्न

कहीं-कहीं तो लोगों ने शाम होते ही जश्न मनाना शुरू कर दिया था। शहर भर में नए साल के स्वागत के दौरान कोई बवाल आदि ना हो इसलिए भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया था। पुलिस चौराहों, तिराहों सहित विभिन्न स्थानों पर सघन चेकिंग अभियान चला रही थी। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि नए साल के स्वागत के दौरान जिसने भी उपद्रव किया वह बख्शा नहीं जायेगा। वहीं अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया गया है। एसएसपी ने अपील की है कि नये साल के जश्न को शांतिपूर्वक मनाएं।

कहां कैसी चल रही हैं तैयारियां

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर के हार्वर ब्रिज और ओपेरा हाउस पर भी न्यू ईयर शाम से ही धूमधाम से मनाया जा रहा था। दुनिया भर से लोग रंगबिरंगी आतिशबाजी देखने के लिए जुटे हुए हैं। वहीं अमेरिका के लास वेगास में भी लोग नए साल की स्वागत पार्टी कर रहे थे। हर बार की तरह इस बार भी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टियों में से एक के लिए वेगास के बिजी रूटों में से एक पर गाड़ियों की एंट्री को रोककर पूरी तरह लोगों के लिए खोल दिया गया था। नए साल के जश्न में लाखों की भीड़ थेम्स नदी के किनारे पर भी जुटी रही।

12 बजने के इंतजार में थे युवा

सभी की निगाह बिग बेन की ओर होगी जिसमें ठीक 12 बजते ही शहर भर में जश्न का माहौल शुरू हो गया जो अगले दिन तक चलेगा। यहां तीन घंटे तक चलने वाली परेड भी हुई, जिसमें लोग रंग-बिरंगे रूप रख कर बाजों की धुन पर नाचते गाते नजर आये। एफिल टावर पर भी शानदार आतिशबाजी और लाइट शो के जरिए नए साल का जश्न मनाने के लिए लोग पहुंचे हुए थे। नए साल के स्वागत में देश के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, आगरा, लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, इलाहबाद, वाराणसी, इलाहबाद सहित सभी प्रमुख शहरों में नए साल का जश्न मनाया गया। वहीं चोरी छिपे सड़क किनारे पार्टियों, बियर पार्टी का दौर चलता रहा।

Share this
Translate »