Thursday , April 25 2024
Breaking News

कुम्भ मेला परिसर: ऐन शाही स्नान से पहले ही गैंस सिलेंडर फटने से लगी आग में कई टेन्ट हुए राख

Share this

लखनऊ। प्रदेश सरकार की कुंभ को लेकर जारी कवायदों को उस वक्त पहला झटका लगा जब ऐन कुम्भ की शुरूआत से ठीक एक दिन पहले ही कुम्भ स्थल परिसर में दिगम्बर अखाड़े के टेन्ट में आग लगने से हड़कम्प मच गया। इस दौरान तकरीबन एक दर्जन टेन्ट जल कर राख हो गए। दमकल की गाड़ियों ने पहुचकर आग पर काबू पा लिया है हालांकि इस अग्निकाण्ड में कोई हताहत नही हुआ है। लेकिन ऐन शाही स्नान से पहले हुई इस घटना ने एक तरह से सरकारी तैयारियों और इंतजाम पर सवाल तो खड़ा कर ही दिया है।

गौरतलब है कि आज कुम्भ मेले के सेक्टर 16 स्थित दिगम्बर अनी अखाड़े के शिविर में सिलेंडर फटने से सोमवार को आग लग गई। हालांकि अपराह्न पौने एक बजे लगी इस आग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन वहां रखा काफी सामान जलकर राख हो गया। अखाड़ा पुलिस थाना निरीक्षक भास्कर मिश्रा ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया कि आग से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

इस बाबत जानकारी देते हुए आपदा प्रबंधन (स्वास्थ्य विभाग) के नोडल अधिकारी रिषि सहाय ने बताया कि घटना के आधे घंटे के भीतर आठ एम्बुलैंस और दमकल की छह गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गईं और इसके बाद उन्होंने आग पर 10 मिनट में काबू पा लिया गया। दिगम्बर अनी अखाड़े के श्रीमहंत दिव्य जीवन दास ने बताया कि निकट स्थित बारह भाई डांडिया की तरफ से आग की लपटें आईं और दिगंबर अनी अखाड़े का रसोई घर आग की चपेट में आ गया जिससे सिलेंडर फट गया।

वहीं कुंभ मेला एसपी ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है। फिलहाल इस आग से साधु संतों का पूरा सामान जलकर राख हो गया है। कुंभ मेला 2019 से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि लोगों की लापरवाही से टेंट में आग लगी । जिसके चलते अब सभी कल्पवासियों को कहा गया है कि टेंट में खाना न बनाएं।

इसके साथ ही जहां खाना बनाएं वहां पर पानी और बालू रखें ताकि आग लगने पर उसे बुझाया जा सके। सभी टेंट में सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। कुम्भ मेले के सेक्टर 16 स्थित दिगम्बर अनी अखाड़े के शिविर में सिलेंडर फटने से सोमवार को आग लग गई। हालांकि अपराह्न पौने एक बजे लगी। आग से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन वहां रखा काफी सामान जलकर राख हो गया।

Share this
Translate »