Thursday , July 18 2024
Breaking News

बहुमत मिला तो राहुल गांधी ही हमारे प्रधानमंत्री होंगे: शशि थरूर

Share this

नई दिल्ली!  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर ने गुरुवार को कहा कि आम चुनाव भारत की आत्मा के लिए जंग होगा. उन्होंने साफ़ कर दिया कि, लोकसभा चुनाव में बहुमत मिलने पर राहुल गांधी ही हमारे प्रधानमंत्री होंगे जबकि अगर बहुमत नही मिलेगा तो सहयोगी दल मिलकर तय किसी का नाम तय करेंगे. थरूर ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ दल के करीबी लोगों की ओर से एकदम भिन्न तरह के भारत की वकालत की जा रही है. उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी को कांग्रेस पार्टी का महासचिव गांधी परिवार से संबंध रखने के कारण नहीं, बल्कि मतदाताओं में उनकी लोकप्रियता के कारण बनाया गया है.

थरूर जयपुर साहित्य उत्सव में एक परिचर्चा में बोल रहे थे. उन्होंने कहा, यह धर्म को राष्ट्रवाद का निर्धारक मानने का विचार पाकिस्तान का विचार था. भारत का विचार है कि सभी के लिए एक राष्ट्र होगा और धर्म इसका आधार नहीं होगा. लेकिन अब हम भारत में पाकिस्तान के विचार की तस्करी के लिए एक दृढ़ प्रयास देख रहे हैं. ऐसे में आसन्न आम चुनाव भारत की आत्मा के लिए जंग होगा. थरूर ने प्रियंका गांधी को कांग्रेस पार्टी में अहम पद दिए जाने को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा, संसदीय लोकतंत्र में मतदाता की भूमिका अहम होती है. जो ज्यादा लोकप्रिय होता है वह चुनाव जीतता है. प्रियंका कांग्रेस कार्यकर्ताओं और मतदाताओं में बेहद लोकप्रिय नेता हैं. उन्होंने इस बात से इनकार किया कि गांधी-परिवार से होने के कारण प्रियंका को कांग्रेस महासचिव बनाया गया.

थरूर ने केरल के सबरीमाला मंदिर और तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के आयोजन की चर्चा भी की. उन्होंने कहा, हमारा समाज विभिन्न विचारधाराओं और परंपराओं वाला समाज है. इसमें परिवर्तन और सुधार समाज के भीतर से होना चाहिए. उन्होंने खुद को गैर पारंपरिक राजनेता बताते हुए कहा, मैं अब तक कई किताबें लिख चुका हूं. मैं भारत के बारे में अधिक से अधिक लिखना चाहता हूं.

Share this
Translate »