Tuesday , August 9 2022
Breaking News

रसोई गैंस सिलेंडर की कीमतें घटने से जनता को मिली थोड़ी और राहत

Share this

नई दिल्ली। देश में जारी चुनावी माहौल के बीच जनता को राहतें मिलना लगातार जारी है। इसी क्रम में अब फरवरी की शुरुआत से पहले आम जनता को तेल कंपनियों ने बड़ी राहत दे दी है। कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बड़ी कटौती का एलान किया है। नए दाम 1 फरवरी से पूरे देश में लागू होंगे।

गौरतलब है कि तेल कंपनियों ने गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दामों में 30 रुपये की कटौती की है। वहीं सब्सिडी वाले सिलेंडर केवल 1.46 रुपये की राहत देने का फैसला किया गया है। कंपनी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमत घटने और डॉलर-रुपए विनिमय दर के मजबूत होने से रसोई गैस की कीमतों में यह कमी आई है।

जिसके चलते दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत घटकर 659 रुपये होगी, जो कि पहले 689 रुपये प्रति सिलेंडर थी। इसी प्रकार सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 493.53 रुपये प्रति सिलेंडर होगी, जो कि जनवरी में 494.99 रुपये थी। जबकि सब्सिडी वाले सिलेंडर की शेष कीमत (165.47 रुपये प्रति सिलेंडर) का वहन सब्सिडी के रूप में केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा और सिलेंडर खरीदने और उसकी आपूर्ति होने के बाद यह सब्सिडी उपभोक्ता के बैंक एकाउंट में जमा की जाएगी।

Share this
Translate »