Tuesday , August 9 2022
Breaking News

फोन कॉल पर कभी शेयर ना करें अपना बैंक अकाउंट नंबर,गवां सकते हैं जिंदगी भर की कमाई

Share this

नई दिल्ली! देश तेजी से डिजिटल की तरफ बढ़ रहा है. ऐसे में बैंक भी अपने आप को डिजिटल करने में लगे हैं, लेकिन इससे फायदा होने के साथ-साथ लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है. ऐसा ही कुछ पिछले हफ्ते हुए मुंबई के एक डॉक्टर के साथ भी. पढ़े-लिखे होने के बाद भी डॉक्टर के अकाउंट से हैकर ने 3 लाख रुपये उड़ा दिए. हालांकि पुलिस ने बाद में उस युवक को पुणे से गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस ने बताया, आरोपी बिपिन महतो ने पिछले साल 21 नवंबर को डॉक्टर को बैंक कर्मचारी बनकर फोन किया. फिर आरोपी ने डॉक्टर के बैंक अकाउंट का 10-डिजिट नंबर मांगा और घटना को अंजाम दिया. शिकायतकर्ता डॉक्टर ने पहले तो अपने बैंक अकाउंट का जानकारी नहीं दी, लेकिन फोन करने वाले आरोपी ने कहा कि वह केवल उनके अकाउंट नंबर को जानना चाहता है, जोकि बैंक का एक प्रोसेस हैं. वह उनसे किसी भी तरह का पिन या पासवर्ड नहीं मांगेगा. इस तरह डॉक्टर आरोपी की बातों में बहक गए और उन्होंने अपना बैंक अकाउंट दे दिया.

इसके बाद आरोपी ने शिकायतकर्ता के मोबाइल नंबर के लिए एक लिंक जेनरेट किया गया और फिर लिंक पर क्लिक कर वो मैसेज अपने नंबर पर फॉर्वर्ड करने को कहा. जैसे ही डॉक्टर ने वो मैसेज आरोपी को फॉर्वर्ड किया उसके अकाउंट से कुल 2.9 लाख रुपये चार अलग-अलग ट्रांजैक्शन के जरिए उड़ा दिए गए. डॉक्टर के अकाउंट में 1 लाख रुपये के दो और 50,000 रुपये और 40,000 रुपये के ट्रांजैक्शन हुए. घटना होने के बाद डॉक्टर ने गामदेवी पुलिस स्टेशन में संपर्क किया और इस मामले में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ केस रजिस्टर कराया.

पुलिस ने उस बैंक अकाउंट की जांच करने के लिए एक टीम बनाई, जिसमें ये पैसा ट्रांसफर किया गया था. यह बैंक अकाउंट महतो नाम के एक युवक का है और ये अकाउंट एक बैंक के पुणे ब्रांच में खोला गया है. टीम को उसके पते पर भेजा गया और उसे पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशन लाया गया. पूछताछ के दौरान युवक ने अपना जुर्म कुबुल कर लिया.

Share this
Translate »