Sunday , May 19 2024
Breaking News

पाक पीएम ने विकसित देशों से मांगी भीख, कहा-हमें भुखमरी से बचाएं

Share this

इस्लामाबाद- कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में मंदी जैसे हालात हैं. दुनिया के अधिकतर देश सबसे पहले इस महामारी से उबरने का प्रयास कर रहे हैं. इस बीच कुछ दिन पहले ही सार्क कोविड-19 फंड से कोरोना के नाम पर पैसे मांगने वाले पाकिस्तान ने विश्व समुदाय से गुहार लगाई है कि विकासशील देश उसकी मदद करें. पाक पीएम ने कहा है कि कोरोना के कारण यहां पर भुखमरी के हालात पैदा हो गए हैं.

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान रविवार को अपना एक वीडियो ट्वीट कर लिखा कि मेरी अपील अंतरराष्ट्रीय समुदाय, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से है कि कोविड-19 महामारी के चलते विकासशील देश जिस चुनौती का सामना कर रहे हैं उनके साथ साकारात्मक तौर पर प्रतिक्रिया दें.

इमरान ने वीडियो संदेश में आगे कहा है, वह आज वैश्विक समुदाय से कह रहे हैं कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में दो नीतियां अपनाई जा रहीं. विकसित देश पहले अपने यहां पर लॉकडाउन कर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं, उसके बाद वह उसके चलते आर्थिक प्रभाव की चुनौती से निपट रहे हैं. मगर विकासशील देश में हालात बिल्कुल खराब है. यहां आर्थिक चुनौती के कारण सबसे बड़ी समस्या ये हैं कि लोग भूखे मर रहे हैं.

इमरान के अनुसार ऐसे में एक चुनौती ये है कि वायरस के कारण मरने से लोगों को रोका जाए और दूसरी तरफ जो लॉकडाउन से फैल रही भुखमरी को रोका जाए. पाकिस्तान के पीएम ने कहा कि विकासित देशों के मुकाबले विकासशील देशों के पास सीमित संसाधन है.

इमरान ने कहा कि विकासशील देशों के पास इतने पैसे नहीं हैं कि वह अब अतिरिक्त पैसों को स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च कर सके और दूसरी तरफ लोगों को भुखमरी से रोक पाए. इमरान खान ने कहा कि वह यूएन के जनरल सेक्रेटरी से यह गुजारिश करते हैं कि विकसित देशों के लिए सहायता करें, ताकि वह कोरोना वायरस की चुनौतियों से बाहर निकला जा सके.

Share this
Translate »