Wednesday , May 15 2024
Breaking News

स्पेशल ट्रेन में न खाना मिलेगा न कंबल, आज शाम 4 बजे से शुरू होगी सीट की बुकिंग

Share this

नई दिल्ली. देश में लागू लॉकडाउन के बीच देश में जहां तहां फंसे लोगों को अपने घर तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे मंगलवार से 15 एसी स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. इसके लिये आज शाम 4 बजे से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर इन ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग शुरू की जायेगी.

बताया जा रहा है कि इन ट्रेनों के लिये टिकट ऑनलाइन ही लिए जा सकेंगे, काउंटर से टिकट नहीं मिलेंगे. इसका किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर ही होगा. रेलवे के अनुसार सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा, बिना मास्क वाले यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. यात्रा से कम से कम एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा. इसकी वजह यह है कि यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी जिसमें समय लगेगा. जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण नहीं होंगे उन्हें ही यात्रा की अनुमति मिलेगी.

इसके अलावा सभी यात्रियों के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. कंफर्म टिकट यात्री ही स्पेशल ट्रेनों में सफर कर पायेंगे. ट्रेन में कंबल-चादर और खाने की की सुविधा यात्रियों को नहीं मिलेगी. इसका इंतजाम यात्रियों को स्वयं करना होगा. रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इन ट्रेनों के सीमित स्टॉपेज हैं, लेकिन यात्री इन स्टेशनों पर चढ़ और उतर सकेंगे.

Share this
Translate »