Sunday , May 12 2024
Breaking News

तीन राज्यों में हुए अलग-अलग हादसे अब, बने प्रवासी मजदूरों की मौत और मुसीबत का सबब

Share this

नई दिल्ली। लोग अभी हाल ही में औरंगाबाद में रेल पटरी पर सोये प्रवासी मजदूरों के साथ हुए ह्नदयविदारक हादसे का भूल भी नही पाये थे कि एक बार फिर तीन राज्यों में अलग अलग हादसों के चलते जहां तकरीबन डेढ़ दर्जन प्रवासी मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई वहीं तकरीबन पोच दर्जन से अधिक घायल हो गये। जिनको अलग अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। मंजर इतना दिल को दहला देने वाला था कि मौत की दास्तां खून से सनी चप्पलें, बिस्किट और पालिथिन से झांकती पूड़ियां कह रहीं थी ।

गौरतलब है कि प्रवासी मजदूरों की अपने घरों को वापसी का सफर किस कदर दुश्वारियों से भरा है। ये तो हर रोज हम सभी किसी न किसी रूप में देख रहे हैं। वहीं इस सबके बीच उनमें से कितनों के लिए जब तब ये सफर मौत का सफर बन जा रहा हे। जो न सिर्फ बेहद अफसोसनाक है बल्कि दर्दनाक भी है। इसी क्रम में जहां गुरूवार को मध्यप्रदेश के गुना में बुधवार रात को एक बड़ा हादसा हो गया। जिले के कैंट पीएस क्षेत्र में एक ट्रक और बस की टक्कर होने से आठ मजदूरों की मौत हो गई जबकि लगभग 50 घायल हैं। ये सभी मजदूर ट्रक में सवार थे।

वहीं उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में एक रोडवेज बस ने पैदल जा रहे मजदूरों को कुचल दिया। हादसे में छह मजदूरों की मौत हो गई जबकि चार गंभीर रूप से घायल हैं। हादसे का मंजर बेहद ही हृदय विदारक था खून से सनी चप्पलें, बिस्किट और पालिथिन से झांकती पूड़ियां मौत की दास्तां कह रहीं थी। इसके अलावा बिहार के समस्तीपुर में बस और ट्रक की भिड़ंत से दो मजदूरों की मौत और 12 घायल हो गए हैं। कुल मिला कर कोई नही जानता कि इन प्रवासी मजदूरों का जिन्दगी और मौत के बीच संघर्ष से भरा ये सफर आखिर कब खत्म हो सकेगा।

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में एक बेहद ही दर्दनाक हादसा सामने आया जिसमें कई प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई और वहीं कई घायल भी हो गये। मध्यप्रदेश के गुना में एक ट्रक और बस की टक्कर होने से आठ मजदूरों की मौत हो गई जबकि लगभग 50 घायल हैं। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी मृतक मजदूर महाराष्ट्र से अपने गृह राज्य बिहार और उत्तर प्रदेश जा रहे थे। छावनी पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक मदन मोहन मालवीय ने बताया कि हादसा बृहस्पतिवार तड़के गुना के पास हुआ जब प्रवासी श्रमिक महाराष्ट्र से एक बस के द्वारा उत्तर प्रदेश की ओर जा रहे थे। हादसे के तुरंत बाद पीड़ितों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। यात्रियों के बचाव में लगे पुलिसकर्मियों को कोविड-19 के एहतियात के तौर पर पृथक किया गया है।

इसी तरह का हादसा बुधवार देर रात को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में हुआ। घलौली चेकपोस्ट और रोहाना टोल प्लाजा के पास एक रोडवेज बस ने पैदल जा रहे मजदूरों को कुचल दिया। इस हादसे में छह मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इनमें से दो घायलों को मेरठ रेफर किया गया है। मुजफ्फरनगर-सहारनपुर स्टेट हाईवे-59 पर रोहाना टोल प्लाजा के पास रोडवेज की बस ने पंजाब से लौट रहे श्रमिकों के काफिले को कुचल दिया। वहीं हादसे के बाद चालक अंधेरे का फायदा उठाकर बस को लेकर फरार हो गया। हादसे में छह मजदूरों की मौके पर मौत हो गई। बताया गया कि सभी मजदूर पंजाब से पैदल लौट रहे थे। मृतक और घायल मजदूर बिहार प्रांत के जनपद गोपालगंज के बताए गए हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि मुख्यमंत्री योगी ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। अधिकारियों को श्रमिकों के शवों को बिहार भेजने के लिए निर्देशित किया गया है। सहारनपुर मंडल आयुक्त को जांच के बाद रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है। जबकि वहीं बिहार के समस्तीपुर के शंकर चौक में गुरुवार सुबह बस और ट्रक के बीच भिड़ंत हो गई। जिसमें दो मजदूरों की मौत हो गई जबकि 12 घायल हो गए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बस मुजफ्फरपुर से कटिहार जा रही थी और इसमें 32 प्रवासी मजदूर मौजूद थे।

Share this
Translate »