Wednesday , May 8 2024
Breaking News

यूएसए प्रेसीडेंट इलेक्शन : सर्वे में बिडेन से पिछड़े डोनाल्ड ट्रंप, हार की संभावना बढ़ी

Share this

वॉशिंगटन. अमरीका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीति चरम पर है. एक सर्वे के अनुसार रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप अपने प्रतिद्वंदी और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने काफी पिछड़ चुके हैं. अगर यह अंतर चुनाव तक बना रहा तो ट्रंप को हार का सामना करना पड़ सकता है.

अमरीका के क्विनियॉक यूनिवर्सिटी के एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में राष्ट्रपति ट्रंप प्रतिद्वंदी जो बिडेन से करीब 15 अंकों से पीछे निकल चुके हैं. इस सर्वेक्षण में अधिकारिक वोटर्स में से 52 फीसदी लोगों ने बिडेन के समर्थन की बात कही. वहीं केवल 33 फीसदी वोटरों ने ट्रंप का साथ दिया है. अमरीका के चुनाव में अर्थव्यवस्था के बाद चीन भी बड़ा मुद्दा बनकर उभरा है.

एक और सर्वे में ट्रंप पिछड़े

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हुए एक अन्य सर्वेक्षण में जो बिडेन अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप से आगे निकलते दिखाई दे रहे हैं. इस सर्वेक्षण में बिडेन को 51 फीसदी लोगों ने अपना समर्थन दिया. वहीं ट्रंप को 40 फीसदी लोगों का समर्थन मिला. माना जा रहा है कि अर्थव्यवस्था को लेकर वोटर ट्रंप के काम से नाराज हैं.

अमरीकी चुनाव में चीन तीसरा सबसे बड़ा मुद्दा

विज्ञापनों की समीक्षा करने वाले रिपब्लिकन पोल्स्टर फ्रैंक के अनुसार,अमरीकी चुनाव में दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे का टक्कर होगी. राष्ट्रपति चुनाव में अर्थव्यवस्था और कोरोना वायरस से निपटने के कदमों के साथ ही चीन तीसरा सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा है. दोनों प्रतिद्वंदी चीन को कड़े तेवर दिखा रहे हैं. इसे लेकर दोनों के चुनाव प्रबंधन समिति ने कई विज्ञापन भी जारी किए हैं.

एक दूसरे के खिलाफ कीचड़ उछाला

ट्रंप के चुनावी अभियान प्रबंधकों ने बिडेन के खिलाफ कई विज्ञापन तैयार किए हैं. इसमें बिडेन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आवभगत कर रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ बिडेन के चुनावी अभियान की ओर से ट्रंप को कोरोना वायरस को हल्के में लेने वाला बताया है. इसमें ट्रंप को महामारी के बारे में पारदर्शिता के लिए जिनपिंग की सराहना करते हुए दिखाया गया है. वहीं यह स्पष्ट है कि चीन ने महामारी के बारे में दुनिया के सामने विवरण देर से साझा किए.

Share this
Translate »