Sunday , May 19 2024
Breaking News

यूएन में पीएम मोदी का संबोधन, कहा- हमने आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत की

Share this

नई दिल्ली. यूनाइटेड नेशन (संयुक्त राष्ट्र) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड के खिलाफ लड़ाई में हमारे जमीनी स्तर की स्वास्थ्य प्रणाली भारत को दुनिया में इस संक्रमण से उबरने की सबसे बेहतर दर सुनिश्चित में मदद कर रही है. ईसीओएसओसी सत्र के संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना रिकवरी रेट भारत में दुनिया से सबसे बेहतर है. महामारी ने सभी देशों के धैर्य की कठिन परीक्षा ली है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) के सत्र को संबोधित करते हुए भारत के विकास पथ को दुनिया के सामने रखा. इस दौरान उन्होंने न केवल अपनी सरकार के दौरान किए गए विकास कार्यों का उल्लेख किया, बल्कि दुनिया के विकास में भारत के योगदान को भी बताया. जानिए पीएम मोदी के भाषण की पीएम मोदी ने कहा कि हमारी हाउसिंग फॉर ऑल स्कीम यह सुनिश्चित करेगी कि भारत के हर नागरिक के पास 2022 तक छत हो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले साल हमने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती 600,000 गांवों में पूर्ण स्वच्छता कवरेज प्राप्त करके मनाई. उन्होंने कहा कि पिछले 5 वर्षों में, हमने 10 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण किया, जिसने हमारे ग्रामीण स्वच्छता को 38 फीसदी से 100 फीसदी तक सुधार दिया.

कोरोना पर बोले पीएम- हमारा रिकवरी रेट सबसे बेहतर

कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी प्राकृतिक आपदाओं से लड़े हैं. भारत ने इन सभी आपदाओं का मुकाबला तेजी और मजबूती से किया. हमने कोरोना वायरस से लड़ाई को जन आंदोलन बनाया और कोरोना पर भारत का रिकवरी रेट दुनिया में सबसे बेहतर है. हमने जनता को कोरोना के खिलाफ लड़ाई से जोड़ा.

भारत के वैश्विक योगदान का उल्लेख

पीएम मोदी ने भारत के वैश्विक योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि चाहे भूकंप, चक्रवात, इबोला संकट या कोई अन्य प्राकृतिक या मानव निर्मित संकट हो, भारत ने तेजी और एकजुटता के साथ जवाब दिया है. कोरोना के खिलाफ हमारी संयुक्त लड़ाई में हमने 150 से अधिक देशों में चिकित्सा और अन्य सहायता उपलब्ध करवाई है.

2022 तक सभी के लिए घर का ऐलान

पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान ऐलान किया कि जब भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपने 75साल पूरे करेगा तब हमारा ‘हाउसिंग फॉर ऑल’ कार्यक्रम 2022 तक प्रत्येक भारतीय के सिर पर एक सुरक्षित छत सुनिश्चित करेगा. हमारे 600,000 गांवों में पूर्ण स्वच्छता प्राप्त करके हमने पिछले साल राष्ट्र्पिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई.

Share this
Translate »