Monday , November 29 2021
Breaking News

भारत को मिला अमेरिका का साथ, US इंटेलीजेंस ने माना- चीन ने ही फिर की घुसपैठ

Share this

नई दिल्ली. भारतीय सेना ने 29 और 30 अगस्त की रात को पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे वाले क्षेत्र में चीनी सेना के कब्जा करने के इरादों को नाकाम करते हुए उन्हें पीछे धकेल दिया है. हालांकि चीन आरोप लगा रहा है कि भारतीय सेना ने ही घुसपैठ को अंजाम दिया है.

अब अमेरिका ने भी इस पूरे मामले पर अपना रुख स्पष्ट कर दिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका मानता है कि चीनी सेना ही लगातार भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ का काम कर रही है, इस बार भी ऐसी ही कोशिश थी लेकिन भारतीय सेना ने उसे पूरी तरह नाकाम कर दिया. 

US न्यूज़ की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी प्रशासन इस बात को अच्छी तरह जानता है कि कि चीनी सेना ही लगातार उकसावे की कार्रवाई कर रही है. एक तरफ वह भारत को बातचीत में उलझाए रखना चाहता है, दूसरी तरफ उसने सीमा पर बैठे लोकल कमांडरों को घुसपैठ की खुली छूट भी दी हुई है.

अमेरिकन इंटेलीजेंस असेसमेंट के मुताबिक चीनी सेना पैन्गोंग और उसके आस-पास के इलाके पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है. इसी के लिए उन्होंने प्लान बनाया था हालांकि भारतीय सेना की मुस्तैदी के चलते ये नाकाम हो गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय सेना को किसी भी तरह के जान-माल का नुक्सान हुआ है, न ही चीन अपने मंसूबे पूरे कर पाया है. 

Share this
Translate »