Saturday , April 20 2024
Breaking News

सावधान! हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां अगरबत्ती के धुऐं से

Share this
  • धूपबत्‍ती या अगरबत्ती का धुआं सिगरेट के धुएं से भी ज्यादा खतरनाक
  • अस्थमा, कैंसर, सरदर्द और खांसी जैसी बीमारियों का कारण

भारतीय घरों में पूजा-पाठ के लिए धूपबत्‍ती या अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसे जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। अगर हम हाल में किये गये एक शोध की मानें तो उसके अनुसार धूपबत्‍ती या अगरबत्ती का धुआं सिगरेट के धुएं से भी ज्यादा खतरनाक है।

क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पॉलीएरोमैटिक हाइड्रोकार्बन अस्थमा, कैंसर, सरदर्द और खांसी जैसी बीमारियों का कारण बन सकते है। इससे सांस की समस्याओं के साथ कई और समस्याएं हो सकती है। यह कैसे असर करता है इसको भी समझ लीजिए।

  1. अस्थमा की समस्याइसमें मौजूद नाइट्रोजन और सल्फर डाईऑक्साइड गैस सेहत के लिए हानिकारक होती है। इससे सांस लेने में तकलीफ के साथ अस्थमा की समस्या भी हो सकती है।
  2. फेफड़े के रोगअगरबत्ती के धुएं से निकलने वाली कार्बनमोनो ऑक्साइड शरीर में जाकर फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है। इसके वजह से फेफड़ों के रोग के साथ जुकाम और कफ की समस्या भी हो जाती है।
  3. हार्ट अटैक का खतराइसके धुएं में लगातार सांस लेने से दिल की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती है। लगातार ऐसा होने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
  4. आंखों के लिए हानिकारकधुएं में मौजूद हानिकारक केमिलक आंखों में खुजली, जलन और स्किन एलर्जी का कारण बन सकते है। इसके धुएं के कारण आंखों की रोशनी खराब होने का डर भी रहता है।
  5. श्वसन कैंसर का खतराज्यादा समय तक इसका धुआं शरीर में जाने से श्वसन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान के साथ-साथ अगरबत्ती का धुआं भी इस कैंसर के खतरे को बढ़ाता है।

 

Share this
Translate »