Tuesday , November 30 2021
Breaking News

छह बीमारियों से बचाएगा एक टीका, जरूर लगवाए कॉम्बिनेशन वैक्सीन

Share this

बच्चे की डाइट के साथ उसे संक्रमण से बचाए रखने के लिए समय- समय पर पीडियाट्रिशियन के पास जाने की भी जरूरत होती है. ताकि बच्चे का बेहतर तरीके से विकास हो सके. ऐसे में बात बच्चे के सुरक्षा के लिए टीकाकरण की करें तो इसको लेकर बहुत से पेरेंट्स सोच में रहते हैं कि कितने और कब इंजेक्शन की जरूरत होती है. मगर बच्चे को कॉम्बिनेशन वैक्सीन लगाने से कुल 6 बीमारियों से बच्चे का बचाव किया जा सकता है. 

इस वैक्सीन को लेकर पेरेंट्स इस बात को लेकर सोचते हैं कि इसमें बच्चे को 1 से ज्यादा इंजेक्शन लगाने की जरूरत होगी. मगर इसके लिए सिर्फ 1 ही टीका लगवाने की जरूरत होती है. आप सिर्फ 1 वैक्सीन से ही अपने बच्चे को कई बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं. ऐसे में कॉम्‍बिनेशन वैक्‍सीन लगवाने से बच्चे के साथ पेरेंट्स को भी बच्चे को लेकर डॉक्टर के पास बार-बार जाने की जरूरत नहीं पड़ती है.

इसमें कई वैक्सीन को मिलाकर बच्चे को लगाया जाता है. इसतरह बच्चे का एक ही वैक्सीन से कई बीमारियों का बचाव होने से बार-बार इंजेक्शन लगाने की जरूरत नहीं होती है. बच्चे को कॉम्बिनेशन वैक्सीनेशन देने के लिए आपको अपने पीडियाट्रीशियन की सलाह लेनी चाहिए. इसमें अलग-अलग वैक्सीन को मिलाकर एक बार में ही बच्चे को लगाई जाती है. ऐसे में इस वैक्सीन से बच्चे को थोड़ा दर्द या सूजन की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा अगर बच्चे में कोई और लक्षण दिखाई दें तो इसके लिए अपने पीडियाट्रीशियन से जरूर संपर्क करें.

Share this
Translate »