Friday , March 29 2024
Breaking News

चीन में मुसलमानों पर जबर्दस्त अत्याचार, 16000 मस्जिदों को किया ध्वस्त

Share this

बीजिंग. एक बार फिर मुुस्लिम समाज पर चीन के अत्याचार की खबर सामने आई है. एक ऑस्ट्रेलियाई थिंक टैंक ने कहा कि रेस्टिव क्षेत्र में व्यापक मानवाधिकारों के हनन की नवीनतम रिपोर्ट में कहा है कि चीनी अधिकारियों ने शिनजियांग में हजारों मस्जिदों को ध्वस्त कर दिया है.

अधिकार समूहों का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के शिविरों में दस लाख से अधिक उइगर और अन्य ज्यादातर मुस्लिम तुर्क-भाषी लोगों को पारंपरिक और धार्मिक गतिविधियों को छोडऩे के लिए दबाव डाला गया है. सैकड़ों पवित्र स्थलों और सांख्यिकीय मॉडलिंग के उपग्रह चित्रण के आधार पर एक ऑस्ट्रेलियाई रणनीतिक नीति संस्थान की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 16,000 मस्जिदों को नष्ट या क्षतिग्रस्त कर दिया गया था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले तीन वर्षों में चीन ने इस हरकत को अंजाम दिया है और अनुमानित 8,500 मस्जिदें पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि उरूमची और काशगर के शहरी केंद्रों के बाहर अधिक नुकसान हुआ है. कई मस्जिदों को ध्वस्त कर दिया गया था, उनके गुंबदों और मीनारों को हटा दिया गया था. रिसर्च के अनुसार, जो अनुमान लगाया गया था कि 15,500 के आसपास क्षतिग्रस्त मस्जिदों को शिनजियांग के आसपास छोड़ दिया गया था.

1960 के दशक में सांस्कृतिक क्रांति द्वारा फैलाए गए राष्ट्रीय उथल-पुथल के बाद से इस क्षेत्र में मुस्लिम घरों की संख्या सबसे कम होगी. पिछले साल एक जांच में पाया गया था कि इस क्षेत्र में दर्जनों कब्रिस्तान नष्ट किए गए थे, जिससे मानव अवशेष और ईंटें टूटी हुई कब्रों से निकल गईं.

हालांकि इस रिपोर्ट के बाद चीन ने जोर देकर कहा है कि शिनजियांग के निवासी पूर्ण धार्मिक स्वतंत्रता का आनंद लेते हैं. रिसर्च के बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इसमें कोई शैक्षणिक विश्वसनीयता नहीं थी और चीन विरोधी रिपोर्ट व चीन विरोधी झूठ का उत्पादन किया जा रहा है. मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि इस क्षेत्र में लगभग 24,000 मस्जिदें थीं.

वांग ने कहा, झिंजियांग की कुल संख्या अमेरिका में मस्जिदों की कुल संख्या से दस गुना से अधिक है और प्रति मुस्लिम व्यक्ति मस्जिदों की औसत संख्या अधिक है. बीजिंग ने कहा है कि उसके शिविरों का नेटवर्क व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र हैं, जो गरीबी और उग्रवाद विरोधी मुकाबला करने के लिए आवश्यक हैं.

Share this
Translate »