Thursday , April 25 2024
Breaking News

राज्यसभा चुनाव मेें यूपी से हरदीप सिंह पुरी और रामगोपाल यादव समेत ये 10 प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए

Share this

लखनऊ. यूपी राज्यसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. चुनाव नतीजों के मुताबिक, भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, पूर्व डीजीपी ब्रिजलाल, नीरज शेखर, हरिद्वार दूबे, गीता शाक्य, सीमा द्विवेदी और बी एल वर्मा, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव और बसपा प्रत्याशी रामजी गौतम निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुने गए.

सपा प्रत्याशी प्रकाश बजाज का नामांकन किया गया था रद्द

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बीते शनिवार को कहा था कि उनकी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार प्रकाश बजाज का समर्थन इसलिए किया ताकि भारतीय जनता पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के आपसी समझौते को उजागर किया जा सके. उल्लेखनीय है कि अप्रत्याशित तरीके से राज्यसभा चुनाव में मंगलवार को समाजवादी पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय प्रकाश बजाज ने नामांकन का समय समाप्त होने के कुछ ही मिनट पहले अपना नामांकन पत्र भरा था. हालांकि एक दिन बाद ही जांच के दौरान निर्वाचन अधिकारी ने उनके नामांकन पत्र को खारिज कर दिया था.

उधर, बसपा उम्मीदवार रामजी वर्मा जिनके समर्थक बसपा के चार विधायकों ने अपना समर्थन वापस लिया था, उनका नामांकन वैध ठहराया गया. इस घटनाक्रम में बहुजन समाज पार्टी के सात विधायकों के अखिलेश यादव से मिलने का दावा किया गया था. हालांकि एक विधायक को छोड़कर ज्?यादातर ने अखिलेश से मिलने से इनकार कर दिया.

बता दें कि सपा और बसपा 2019 के लोकसभा चुनाव में मिलकर लड़े थे, लेकिन मायावती ने समाजवादी पार्टी के साथ हाथ मिलाने के अपने फ़ैसलों को भी गलती करार दिया और कहा कि उन्हें अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव के खिलाफ 1995 का मुकदमा वापस नहीं लेना चाहिए था.

Share this
Translate »