Friday , May 3 2024
Breaking News

BJP के सामने सारे एग्जिट पोल साबित हुए बेदम, ब्रांड मोदी का दबदबा बरकरार

Share this

ई दिल्‍ली. बिहार में बीजेपी ने अपने दम पर बाजी पलट दी है. महागठबंधन की शुरुआती बढ़त सिकुड़ गई है. सत्‍तारूढ़ एनडीए रुझानों में स्‍पष्‍ट बहुमत के साथ आगे निकल गई है. हालांकि एकाध एग्जिट पोल को छोड़कर सभी ने ये दावा किया था कि तेजस्‍वी यादव के नेतृत्‍व में महागठबंधन दमदार प्रदर्शन करते हुए सत्‍ता में आएगा. लेकिन मौजूदा रुझानों को देखकर लगता है कि एग्जिट पोल बेदम साबित हुए और एनडीए एक बार फिर सत्‍ता में लौटता दिख रहा है. इस वक्‍त के रुझानों के मुताबिक बीजेपी और जेडीयू 243 सीटों में से 130 सीटों पर आगे चल रही है. इन रुझानों का ये भी साफ संदेश है कि ‘ब्रांड मोदी’ का दबदबा बरकरार है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि बिहार चुनावों में इस बार सबसे जबर्दस्‍त प्रदर्शन बीजेपी का रहा है.

रुझानों में एनडीए को बहुमत- बिहार विधान सभा चुनाव की 243 सीटों के लिए जारी वोटों की गिनती 230 सीटों के रुझान आ चुके हैं. महागठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. कभी महागठबंधन तो कभी एनडीए आगे हो रहा है. शुरुआत में महागठबंधन ने डीएनए पर अच्छी खासी बढ़त बनाई थी. एनडीए ने कमबैक करते हुए 130 सीटों पर बढ़त बना ली है. रुझानों में पहली बार NDA को बहुमत मिल गया है. महागठबंधन 104 सीटों पर सिमट गया है. महागठबंधन में शामिल कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत खराब है. यही वजह है कि महागठबंधन अपनी बढ़त खोता जा रहा है.

तेजस्वी आगे, तेजप्रताप पीछे- महागठबंधन के प्रमुख चेहरे तेजस्वी यादव राघोपुर सीट से आगे चल रहे हैं. तेजस्वी यादव ने 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था. हालांकि उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव अब हसनपुर सीट से पीछे चल रहे हैं. 1365 वोट से तेज प्रताप पीछे चल रहे हैं. जेडीयू के राजकुमार से उनका मुकाबला है. इसके अलावा,, पूर्णिया सदर विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी विजय खेमका 1663 वोट से आगे हैं. धमदाहा विधानसभा से जेडीयू की लेसी सिंह, कसबा विधानसभा से कांग्रेस के अफाक आलम वोट, रुपौली विधानसभा से जेडीयू की बीमा भारती आगे हैं.

ओवैसी की पार्टी दो सीटों पर आगे- बिहार विधान सभा चुनाव के लिए जारी वोटों की गिनती में असुद्दीन ओवैसी की पार्टी फिलहाल दो सीटों पर आगे चल रही है. बीएसपी भी एक सीट पर बढ़त बनाए हैं. एक अन्य महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि वाम दल 14 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

Share this
Translate »