Friday , January 28 2022
Breaking News

मोबाइल फोन धारकों के लिए बुरी खबर, 1 जनवरी से लगेगा झटका, 25 फीसदी तक बढ़ेंग टैरिफ रेट

Share this

नई दिल्ली. साल 2021 में आपके फोन बिल बड़ा झटका दे सकते हैं. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि फोन बिल में करीब 15 से 20 फीसदी तक की बढ़ातरी हो सकती है, क्योंकि वोडाफोन आइडिया (वीआई) और एयरटेल जैसे टेलीकॉम टैरिफ बढ़ा रहे हैं. इसके अलावा वोडाफोन आइडिया भी दिसंबर में या अगले साल की शुरुआत में टैरिफ में 15 से 20 फीसदी की बढ़ा सकती है.

गौरतलब है कि रिलायंस जियो और भारती एयरटेल में इन दिनों बाजारी स्पर्धा देखने को मिल रही है. सभी प्रतिद्वंद्वी कंपनी एक-दूसरे के टैरिफ प्लान को देखकर अपने टैरिफ प्लान लांच करने की तैयारी कर रही है. वोडाफोन आइडिया के बारे में भी चर्चा है कि दिसंबर की शुरुआत में टैरिफ दरों में बढ़ोतरी कर सकता है.

सूत्रों के मुताबिक साल 2021 में मोबाइल कंपनियां 25 फीसदी तक टैरिफ में बढ़ोतरी कर सकती है, हालांकि कोई भी कंपनी एक बार में टैरिफ को इतना ज्यादा बढ़ाने का खतरा मोल नहीं लेगी और क्रमश: इसमें बढ़ोतरी की जा सकती है. वीआई के एमडी रविंदर ताक्कर पहले ही साफ कर चुके हैं कि वर्तमान टैरिफ दर अनिश्चित हैं और उन्हें बढ़ाने पर विचार करने में शर्म जैसा कुछ नहीं है.

वहीं भारती एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा है कि कीमतों में बढ़ोतरी करने वाले हम पहले ऑपरेटर नहीं होंगे लेकिन यह अपने साथियों को तुरंत फॉलो करेगा. साथ ही उन्होंने इस बात पर भी सहमति जताई है कि वर्तमान टैरिफ दरें अस्थिर हैं.

कितना कमा रही हैं ये कंपनियां

वोडाफोन-आइडिया के एमडी रविंदर टक्कर भी कह चुके हैं कि अभी जो दाम हैं वह टिकने वाले नहीं हैं और दाम बढ़ेंगे. उन्हें ये भी उम्मीद है कि बाकी कॉम्पटीटर्स भी दाम बढ़ाएंगे. टक्कर ने दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद ही कह दिया था कि डेटा के लिए फ्लोर प्राइस के फैसले का इंतजार नहीं किया जा सकता है और टैरिफ के दाम बढ़ेंगे. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि ये ध्यान रखना होगा कि कीमतें बढ़ाने का वक्त सही हो.

वह बोले कि ये तय समझिए कि जल्द ही टैरिफ रेट बढ़ेंगे. बता दें कि अभी वोडाफोन प्रति यूजर 119 रुपए, एयरटेल 162 रुपए और रिलायंस जियो 145 रुपए प्रति यूजर के हिसाब से कमाई कर रहे हैं.

Share this
Translate »