Thursday , January 20 2022
Breaking News

बिस्तर पर बैठे-बैठे खाना बना सकता है बीमार, बदलें अपनी ये आदत

Share this

सर्दियों बस शुरू हो चुकी है. ऐसे में ठंड के चलते कंबल से निकलने का जल्दी किसी का मन नहीं करता है. इसके कारण बहुत से लोग खाना भी बिस्तर पर खाने लगते हैं. मगर इससे सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. पाचन तंत्र खराब होने के साथ बीमारियों के लगने का खतरा बढ़ता है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

बीमारियां बढ़ने का खतरा

बिस्तर पर भोजन करने से सब्जी गिरने का खतरा रहता है. ऐसे में बेड पर चीटियां और कॉकरोच आने का खतरा रहता हैं. इससे स्तर पर तरह-तरह के रोगाणु भी पैदा हो सकते हैं. इससे बीमारियों के लगने का खतरा बढ़ता है. ऐसे में बीमारियों से बचाव रखने के लिए बेड पर खाने की अपनी इस आदत को तुरंत बदलें. 

नींद से जुड़ी परेशानियां- बिस्तर पर भोजन करने से दिमाग पर गलत असर होता है. ऐसे में मन में बेचैनी व घबराहट होने लगती है. साथ ही नींद न आने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

खराब पाचन तंत्र- असल में, भोजन खाने के लिए सही तरीके से बैठना बहुत जरूरी है. नहीं तो पाचन तंत्र खराब होने लगता है. ऐसे में बिस्तर पर लोग अपने हिसाब से बैठ व तकिए के सहारे लेट कर खाना खाते हैं. इसके कारण पेट दर्द, गैस आदि पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. इसलिए जितना जल्दी हो सके बिस्तर पर बैठ कर खाने की आदत बदल लें.

इन बातों का भी रखें ध्यान- अगर आपको बिस्तर पर खाने की आदत है तो रोजाना चादर बदलें. बिस्तर के गंदा रहने पर उसमें कई तरह के किटाणु जमा हो सकते हैं. ऐसे में इससे इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ता है. इसलिए खाने के लिए बेड की जगह डाइनिंग टेबल का इस्तेमाल करें.

Share this
Translate »