Tuesday , January 25 2022
Breaking News

कोरोना: देश में तीसरे चरण के परीक्षण में पहुंची सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन

Share this

नई दिल्ली. देश में कोरोना के नए मामलों में कमी देखी जा रही है. रिकवरी दर भी तेजी से बढ़ी है. कोरोना महामारी से छुटकारा पाने के लिए लोग वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं. इसे लेकर नीति आयोग से जुड़े डॉ वीके पॉल ने बताया कि देश में सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन तीसरे चरण के परीक्षण में हैं. उन्होंने आगे बताया कि सीरम समेत पांच और वैक्सीन हैं जिनका परीक्षण किया जा रहा है, इनमें से दो वैक्सीन तीसर चरण में पहुंच चुकी हैं.

डॉ वीके पॉल ने आगे बताया कि अब दिल्ली में 3500 आइसीयू बेड उपलब्ध हैं. अगले कुछ दिनों में इसे बढ़ाकर 6000 आइसीयू बेड कर दिए जाएंगे. इसके साथ ही सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल में  537 नए आईसीयू बेड जोड़े गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि देश में सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन तीसरे चरण के परीक्षण में हैं.

उन्होंने आगे बताया कि सीरम समेत पांच और वैक्सीन हैं जिनका परीक्षण किया जा रहा है, इनमें से दो वैक्सीन तीसर चरण में पहुंच चुकी हैं.

नीति आयोग से जुड़े डॉ वीके पॉल ने बताया, दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में हाउस टू हाउस सर्वे किया जाएगा. यह सर्वे अन्य सेंसेटिव क्षेत्रों में भी किया जाएगा. इस सर्वे में कुल 7000-8000 लोगों की टीम इस पर लगाई जाएंगी.

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है. प्रति दिन कोरोना की जांच भी बड़ा दी गई है जो कि एक से 1.2 लाख तक है.

वहीं, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केन्द्र से बाजार क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाने का अधिकार मांगा, जो कि कोविड-19 के हॉटस्पॉट बन सकते हैं. उन्होंने इसके साथ ही शादी समारोहों में 200 तक की संख्या में लोगों के शामिल होने की अनुमति को वापस लेने का भी अनुरोध किया है.

केजरीवाल ने मीडिया को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल को शादी समारोहों में 200 की बजाय अब केवल 50 तक की ही संख्या में लोगों को शामिल होने देने के संबंध में एक प्रस्ताव भेजा है.

Share this
Translate »