Monday , May 6 2024
Breaking News

श्रम मंत्रालय का प्रस्ताव: महिलाओं को मिलेगा पुरुषों के समान वेतन और कार्य की आजादी

Share this

नई दिल्ली. श्रम मंत्रालय ने महिलाओं के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं. इसमें वेतन से लेकर काम करने के तरीके में बदलाव करने की योजना बनायी गई है. श्रम मंत्रालय ने संसद में नए श्रम कोड का प्रस्ताव दिया है, जिसके पास होने के बाद से चीजें पहले से ज्यादा व्यवस्थित हो सकेंगी. नए लेबर कोड से सबसे ज्यादा फायदा महिला श्रमिकों को होगा.

इस प्रस्ताव के अनुसार महिलाओं को खनन सहित कई अन्य क्षेत्रों में काम की आजादी मिल सकती है. इतना ही नहीं वेतन के मामले में भी उन्हें पुरुषों के बराबर दर्जा दिए जाने की बात कही गई है. इसके अलावा आधार लिंक्ड खातों में डिजिटल भुगतान से महिलाओं को एक समान वेतन और न्यूनतम मजदूरी सुनिश्चित की गई है. इससे कामकाजी महिलाओं को काफी फायदा मिलेगा.

महिला श्रमिको को सभी क्षेत्र जैसे कि खनन, निर्माण आदि में भी काम करने की अनुमति मिलेगी. अभी तक महिला श्रमिकों को खनन और निर्माण जैसे क्षेत्रों में काम करने की अनुमति नहीं थी. इसमें केवल पुरुष श्रमिक ही काम कर सकते हैं. सभी को एक समान वेतन का प्रावधान, अब डिजिटल भुगतान के माध्यम से महिलाओं को कम वेतन मिलने की चिंता से मुक्ति मिलेगी. 

इसके अलावा अभी तक देश में असंगठित क्षेत्रों में पुरुषों के मुकाबले महिला श्रमिकों को कम वेतन दिया जाता था, लेकिन नए श्रम कोड से वेतन में होने वाला भेदभाव भी खत्म होगा.

अब पुरुष और महिला श्रमिकों को एक समान वेतन देने का प्रावधान होगा. वेतन सीधे योग्य व्यक्ति को मिले इसलिए डिजिटल भुगतान का प्रावधान होगा, इससे घपलेबाजी की आशंका नहीं रहेगी.

Share this
Translate »