Friday , April 19 2024
Breaking News

आयकर विभाग ने 89 लाख करदाताओं को1.45 लाख करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया

Share this

नई दिल्ली. आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में अभी तक लगभग 89 लाख करदाताओं को 1.45 लाख करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए हैं.

इसमें इस अवधि के दौरान व्यक्तिगत आयकर (पीआईटी) रिफंड भी शामिल हैं. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) एक अप्रैल 2020 से आठ दिसंबर 2020 के बीच 89.29 लाख से अधिक करदाताओं को 1,45,619 करोड़ रुपये से अधिक के रिफंड जारी किए हैं.

कोरोना वायरस महामारी संकट काल के समय करदाताओं के लिए ये बहुत बड़ी राहत की बात है. मालूम हो कि आयकर विभाग ने कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना की घोषणा किए जाने के बाद से रिफंड वापसी की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है.

इस साल किसी को भी आयकर विभाग को रिफंड के लिए रिक्वेस्ट नहीं करनी पड़ी. सीबीडीटी ने कहा कि सभी टैक्सपेयर्स तुरंत ही ईमेल का जवाब दें, ताकि जिनको रिफंड नहीं मिल सका है, उन्हें भी इसका लाभ मिल जाए. प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन की गई.

करदाता अपने आयकर रिफंड की मौजूदा स्थिति जानने के लिए आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल अथवा एनएसडीएल की वेबसाइट पर जा सकते हैं. हालांकि, रिफंड के लिए आपका खाता पैन से जुड़ा होना जरूरी है.

आयकर विभाग ने घोषणा की थी कि एक मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड ही जारी किया जाएगा. यह केवल उसी बैंक खाते में जमा होगा जो पैन कार्ड से लिंक है और जिसका विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर पूर्व सत्यापन हो चुका है.

Share this
Translate »